राम अनुज/उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में दिवाली की रात हुए हादसे में 40 मजदूरों की सांसे अटकी हुई है. उत्तरकाशी की एक निर्माणाधीन टनल का 60 मीटर का हिस्सा धंस गया, इसमें 40 मजदूर फंस गए. सात दिन तक अंदर फंसे लोगों की को सकुशल बाहर निकालने के लिए तमाम जद्दोजहद चल रही है. हर कोई टनल के मलबे में फंसे मजदूरों के ठीक ठाक बाहर निकलने की प्रार्थना कर रहा है. बात दें कि सभी मजदूरों को बाहर निकालने के लिए अब टनल के ऊपर वर्टिकल ड्रिलिंग कर उसमें उतरने का प्लान तैयार किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मजदूरों को बचाने के लिए जद्दोजहद जारी...
सिल्क्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए पिछले छह दिन से अभियान चलया जा रहा है. सातवें दिन भी मजदूरों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. रेस्क्यू में आ रही परेशानी के चलते अब "Plan-C" तैयार किया जा रहा है. NHIDCL के निदेशक अंशु मनीष ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि प्लान-सी के तहत सुंरग के अंदर फंसे श्रमिकों तक पहुंचने के लिए वर्टिकल और हारिजांटल मार्ग बनाई जाएगी.


पल पल की अपडेट ले रहे मुख्यमंत्री धामी 
टनल में फंसे मजदूरों से प्रशासन लगातार संपर्क में है. राहत और बचाव टीम ने जब वॉकी-टॉकी के जरिए मजदूरों से बात की तो उन्होंने ऑक्सीजन की मांग की. मजदूरों ने बताया कि वे सभी सुरक्षित हैं और उन्हें खाने-पीने का सामान मिल रहा है. इसके साथ ही उन्होंने ऑक्सीजन की सप्लाई भी निरंतर बनाए रखने की मांग की. टनल में फंसे श्रमिकों के बारे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अधिकारियों से लगातार जानकारी ले रहे हैं. राहत एवं बचाव के कार्यों में लगी एजेंसियों से भी मुख्यमंत्री हर पल की अपडेट ले रहे हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री आवास में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठककर निर्देश दिए कि मौके पर तैनात जिला प्रशासन के अधिकारियों और वहां कार्य कर रही एजेंसियों से निरंतर समन्वय बनाकर रखें, राहत सामग्री की किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर, शीघ्र उपलब्ध कराएं.


इंदौर से आई नई मशीन, अब रफ्तार से होगा रेस्क्यू का काम, देखिए Video