विनोद/हल्द्वानी: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव को सभी पार्टियों ने तैयारियां जोर कर दी हैं. लालकुआं विधानसभा सीट पर मुकाबला रोमांचक और त्रिकोणीय होता नजर आ रहा है. यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मैदान में हैं. तो बीजेपी ने जिला पंचायत सदस्य मोहन बिष्ट पर दांव खेला है. जबकि कांग्रेस से बागी उम्मीदवार संध्या डालाकोटी हरीश रावत की मुश्किल बढ़ा रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लालकुआं विधानसभा सीट के अस्तित्व में आने के बाद अभी तक यहां से 1 बार भाजपा और एक बार निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है. इस सीट पर पहले 2012 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी हरीश चंद्र दुर्गापाल को 25000 वोट मिले थे, जबकि भाजपा के उम्मीदवार नवीन चंद्र दुमका को 16341 वोट मिले. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के नवीन चंद्र दुमका को 44293 वोट मिले और उन्होंने जीत दर्ज की थी. लालकुआं विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 1 लाख 21 हजार के करीब है. 


पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के मुताबिक जनता इस समय परिवर्तन का मन बना चुकी है, और इस सीट पर कांग्रेस अपना परचम लहराएगी. बीजेपी के लिए सबसे अहम बात यह है की प्रत्याशी मोहन बिष्ट स्थानीय हैं और वर्तमान में जिला पंचायत सदस्य भी हैं, उनके मुताबिक हरीश रावत एक बार फिर लालकुआं से चुनाव हारने जा रहे हैं.


कांग्रेस से बागी उम्मीदवार संध्या डालाकोटी भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं. संध्या को पहले कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार घोषित किया था लेकिन दो दिन बाद ही उनका टिकट काट कर हरीश रावत को टिकट दिया गया है, संध्या का चुनावी मैदान में उतरना कांग्रेस के लिए मुसीबत का सबब बनते जा रहा है, संध्या के मुताबिक उन्होंने जन भावना का सम्मान किया है और जनता का समर्थन उनके साथ है. 


कुल मिलाकर लालकुआं विधानसभा सीट में यह चुनाव बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है. कांग्रेस से हरीश रावत एक बहुत बड़ा चेहरा हैं, तो भाजपा के मोहन बिष्ट का स्थानीय है. संध्या डालाकोटी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नींद उड़ा रही हैं, लिहाजा मुकाबला त्रिकोणीय और रोमांचक होता नजर आ रहा है. 


WATCH LIVE TV