Uttarakhand heavy rain: मूसलाधार बारिश के बाद नदियों के उफान और भूस्खलन ने उत्तराखंड के कई जिलों में कहर बरपा दिया है. बारिश से आई आपदा से पूरे प्रदेश में सात लोगों की मौत हो गई है, इनमें से 4 देहरादून, टिहरी में दो और पौड़ी में एक की मौत हो गई है. इसके अलावा, प्रदेश भर में 13 लोग लापता बताए जा रहे हैं. प्रदेश भर में बारिश की तबाही से 263 सड़कें बंद हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम पुष्कर सिंह धामी और कृषि मंत्री गणेश जोशी ने प्रभावित इलाकों का दौरा कर जायजा लिया. सीएम ने आपदा प्रबंधन विभाग को सख्त निर्देश दिए हैं कि राहत और बचाव कार्य में कोई भी लापरवाही न हो. सीएम ने कहा कि आपदा की स्थिति में प्रभावितों के रहने के लिए चिह्नित भवन और स्थानों का सुरक्षा की दृष्टि से दोबारा परीक्षण करें. वहीं, पीडब्ल्यूडी सिंचाई विभाग और बिजली विभाग ने सर्वे करना शुरू कर दिया है. जहां पुल और नदियों के किनारों के पुश्ते क्षतिग्रस्त हुए हैं, उसका सर्वे का काम शुरू हो रहा है. सरकार का कहना है कि जैसे जलस्तर कम होगा, मरम्मत का काम शुरू कर दिया जाएगा.


263 सड़कें बंद
दो दिन से हो रही मूसलाधार बारिश से पूरे प्रदेश में अभी 263 सड़कें बंद है, जिसमें एक 1 नेशनल हाईवे, 13 स्टेट हाईवे, 144 पीएमजीएसवाई और 105 पीडब्ल्यूडी की सड़कें हैं. इसके अलावा, डीजीपी अशोक कुमार ने देहरादून में हुए नुकसान का जायजा लिया. इस इस मौके पर कई पुलिस अधिकारी मौजूद रहे. डीजीपी ने अधिकारियों को रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.


21 और 24 को भारी बारिश का अलर्ट
आपदा कंट्रोल रूम की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार 21 और 24 अगस्त को बागेश्वर, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की आशंका है. वहीं, 22 और 23 अगस्त को मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है.