Zee Uttar Pradesh Uttarakhand की ओर से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बिल्डिंग न्यू उत्तराखंड कॉन्क्लेव (Building New Uttarakhand Conclave) का आयोजन किया गया. इस समारोह के माध्यम से हमने यह जानने का प्रयास किया कि धामी 2.0 सरकार में उत्तराखंड विकास की राह में किस गति से आगे बढ़ रहा है. शिक्षा और सेहत किसी भी राज्य के विकास के सबसे अहम कारक हैं. शैक्षणिक व स्वास्थ्य सुविधाओं से किसी भी राज्य के विकास का आकलन किया जा सकता है. इस विषय पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनकी कैबिनेट के मंत्रियों ने ज़ी उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के मंच पर अपना विजन लोगों के सामने रखा. उत्तराखंड के शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में 2508 से ज्यादा जांच निशुल्क हैं. साथ ही 400 से ज्यादा दवाएं भी मुफ्त में वितरित की जाती हैं. उत्तराखंड को नया एम्स भी मिलने जा रहा है, जिसका जल्द ही भूमिपूजन होने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्तराखंड के बढ़ते कदम


ज़ी उत्तरप्रदेश-उत्तराखंड के सवालों का जवाब देते हुए धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में बीजेपी सरकार बनने के बाद 37 हजार से ज्यादा लोग ओपीडी में आते हैं, जो पहले 22 हजार थी. पहले 38 फीसदी ही प्रसव अस्पतालों में होते थे, अब 88 फीसदी डिलिवरी अस्पतालों में होती है. गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने और प्रसव तक की परिवहन सेवाएं भी फ्री है. स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर एक पोर्टल भी विकसित किया गया है. वर्ष 2025 तक हर जिले में एक अस्पताल ऐसा होगा, जहां से किसी मरीज को कहीं भी रेफर करने की जरूरत नहीं होगी.उत्तराखंड के 11 लाख बच्चे राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं, जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा रही है.



मिशन 2024 में विजय हासिल करेंगे: बीजेपी अध्यक्ष
कॉन्क्लेव के दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि हमारा कार्यकर्ता बूथ स्तर पर सक्रिय रहता है. हम हर चुनाव के लिए तैयार हैं. उत्तराखंड बीजेपी कार्यकारिणी में महिलाओं और युवाओं को भूमिका मिलने के सवाल पर भट्ट ने कहा, हमने हर क्षेत्र और वर्ग का ध्यान रखा है. 2024 में हम पुष्कर सिंह धामी और पीएम मोदी के नेतृत्व में निश्चित तौर पर जीत हासिल करेंगे. 


विधानसभा से सड़क तक संघर्ष करेंगे : कांग्रेस 
बिल्डिंग न्यू उत्तराखंड कॉन्क्लेव के जरिए ज़ी उत्तरप्रदेश-उत्तराखंड ने प्रदेश में विपक्ष की रणनीति को भी समझने का प्रयास किया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि हम विधानसभा से लेकर सड़क तक जनता से जुड़े मुद्दों पर सरकार को बैकफुट पर ला चुके हैं. हम सरकार की सभी मुद्दों पर जवाबदेही तय करने का काम करेंगे. नव संकल्प कार्यक्रम के तहत संगठन में युवाओं को 50 फीसदी सीट देने की ओर बढ़ रहे हैं. प्रदेश में सुशासन के लिए विपक्ष लगातार प्रयास कर रहा है.