वाराणसी: उत्तर प्रदेश को सुंदर बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है. इसी को लेकर सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है. वाराणसी में भी विकास का कार्य तेजी से किया जा रहा है. यहां की सड़कों के चौड़ीकऱण में बाधा बन रहे शहर के करीब 121 धार्मिक स्थलों को शिफ्ट किया जाएगा. लोक निर्माण विभाग इन मंदिरों को जल्द ही दूसरे स्थानों पर शिफ्ट करेगा. इसके लिए आसपास के लोगों से सहमति बनाई जा रही है.  वाराणसी में कई ऐसी सड़कें हैं, जहां किनारे या बीच में धार्मिक स्थल होने से यातायात प्रभावित होता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काशी विश्वनाथ के दर्शन 
काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण होने के साथ पर्यटकों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो गई है. इसको लेकर शहर में काफी जाम की स्थिथि बन गई है. पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए हाईवे से शहर के अंदर आने वाली सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है. चौड़ीकरण के दौरान सड़क पर मंदिर और मजार पड़ रहे हैं. वाराणसी में अब सड़कों पर मौजूद धार्मिक स्थलों को हटा सड़कों के चौड़ीकरण की कवायद शुरू होने जा रही है. इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने प्लान तैयार कर लिया है. इसके लिए बनारस शहर से 121 धार्मिक स्थल हटाए जाएंगे.


यहां लग रहा भारी जाम 
कचहरी से संदहा, लहरतारा से बीएचयू, बीएचयू से कैंट, पांडेयपुर से रिंग रोड, कैंट से मोहनसराय, चौकाघाट से पांडेयपुर, चौकाघाट से पड़ाव, रविंद्रपुरी से लंका, भोजूबीर से सिंधौरा, पांडेयपुर से भोजूबीर, चांदपुर से लोहता और चितईपुर से अमरा अखरी. लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन केके सिंह ने बताया कि धार्मिक स्थलों को पास स्थित सरकारी जमीन पर शिफ्ट किया जाएगा। इससे पूजा-पाठ में दिक्कत नहीं होगी.


Watch: जी-20 समिट की सुरक्षा में आधुनिक रोबोट भी रहेंगे तैयार, हर जगह रहेगी बाज जैसी पैनी नजर