लखनऊ: अक्टूबर का महीना त्योहार के लिहाज से पूरी तरह से व्यस्त रहने वाला है. दशहरा, दिवाली व छठ पूजा पर यात्रियों की भीड़ पर गौर करते हुए त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन रेलवे द्वारा किया जा रहा है और कुछ ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू किया जाएगा जिससे यात्रियों की राह आसान करने वाली है. महानगरों से वाराणसी समेत पूर्वांचल के लिए रेलवे द्वारा 25 ट्रेनें संचालित किया जाएगा. उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से ट्रेनों का शेड्यूल नवरात्र में जारी कर दिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिसंबर महीने तक के लिए बढ़ाए गए फेरे 
अहमदाबाद, मुंबई, सूरत, वड़ोदरा, दिल्ली से लेकर दक्षिण भारत से कैंट होकर पूर्वांचल व बिहार को त्योहार स्पेशल ट्रेनें जाएंगी. इस समय जो भी नियमित रूप से संचालित ट्रेन हैं उनमें सीट फुल हैं और अधिकतर ट्रेनों में तो सीटों रिग्रेट किया गया है यानी अब उन ट्रेन में फिलहाल के लिए रिजर्वेशन नहीं कराया जा सकेगा. ऐसे में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें यात्रियों के लिए राहत दे रही है. रेल अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन दशहरा से ही शुरू हो जाएगा. पूर्व से संचालित कुछ ट्रेनों के फेरे दिसंबर महीने तक के लिए बढ़ाए गए हैं. यात्रियों की ट्रेनों में दिवाली और छठ पूजा पर भीड़ को देखते हुए रेलवे द्वारा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. 


ये स्पेशल ट्रेनें परिचालन में हैं जो यात्रियों की राह आसान कर रही हैं-
छठ पूजा तक के लिए मुंबई से इस समय 01027 दादर-गोरखपुर स्पेशल चल रही है. 
01025 दादर-बलिया स्पेशल ट्रेन संचालित है.
05070 पनवेल-छपरा स्पेशल ट्रेन संचालित है. 
01481 पुणे-दानापुर संचालित है.
03426 पुणे-माल्दाटाउन संचालित है. 
01205 पुणे-दानापुर संचालित है.
01481 पुणे-दानापुर संचालित है. 


दिल्ली से आने वाली ट्रेन की लिस्ट भी देखें- 
दिल्ली से आने वाली 04022 गरीबरथ एक्सप्रेस, 
04060 जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन.
04080 दिल्ली-बनारस फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन. 
04498 आनंद विहार-बलिया स्पेशल ट्रेन.
इसके अलावा अन्य ट्रेन भी संचालिच किए गए हैं.


और पढ़ें- Varanasi News: वाराणसी के मठों में योग-वेद और संस्कृत के साथ अब कराटे-ताइक्वांडो सीखेंगे, शास्त्र के साथ शस्त्र ज्ञान


और पढ़ें- ''धर्मनगरी में चांद मियां का क्या काम...'', वाराणसी के मंदिरों से हटने लगी साईं की मूर्तियां