Varanasi News: वाराणसी में ज्ञानवापी मुद्दे पर कोर्ट के हालिया फैसले के बाद मुस्लिम पक्ष लामबंद होने लग है.गुरुवार को दिल्ली में करीब तीन घंटे तक बड़े मुस्लिम संगठनों की बैठक चली. शुक्रवार को मुस्लिम संगठन प्रेस कान्फ्रेंस कर कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. वहीं व्यास जी के तहखाने में पूजा पाठ मामले में मुस्लिम समाज ने बनारस बंद का एलान किया है. बनारस में शुक्रवार को मुस्लिम इलाकों में दुकानें बंद रहेंगी. जुमे के दिन शांतिपूर्वक नमाज पढ़ने की अपील की गई. अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने बंद का एलान किया है.पूजा पाठ के विरोध में मुस्लिम समाज ने बंद का एलान किया गया है.मुस्लिम इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्ञानवापी के एएसआई सर्वे और व्यासजी तहखाने में पूजा की इजाजत के कोर्ट के फैसले के बाद से सभी मुस्लिम संस्थाएं एकजुट हुईं. तमाम मुस्लिम नेता जमीयत उलेमा ए हिंद के दफ्तर पहुंचे. इस मुद्दे पर तकरीबन 3 घंटे मीटिंग चली. कहा जा रहा है कि कानूनी तौर पर इस मुद्दे पर किस तरह अपनी राय रखी जाए और आगे बढ़ा जाए यह सभी मुद्दे तय किए गए हैं.


हालांकि मीडिया से सिर्फ इतना कहा गया कि प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी जानकारी दी जाएगी. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से कमाल फारुकी ने कहा कि जिन-जिन मुद्दों पर हमारी बातचीत हुई है. उसके लिए दिल्ली के प्रेस क्लब में सभी मेंबर और सभी मुस्लिम तंजीमों के लोग प्रेस कांफ्रेंस करके मीडिया के सामने बात रखेंगे. उधर, व्यास जी के तहखाने में पूजा शुरू होने का मामला अदालत भी पहुंच गया है. मुस्लिम पक्ष की तरफ दिया गया प्रार्थना पत्र जिला जज की अदालत में दाखिल किया गया है. इसमें आदेश के अनुपालन को 15 दिन के लिए रोक लगाने की मांग की गई है.


मुस्लिम पक्ष ने तहखाने में पूजा पाठ पर 15 दिन के लिए रोक लगाने की मांग रखी है. जबकि जिला कोर्ट ने 7 दिन के अंदर पूजा पाठ कराने का आदेश दिया था. कोर्ट के आदेश पर देर रात तहखाने में पूजा पाठ शुरू हो गया था. पूजा पाठ मामले में आपत्ति दाखिल करने के लिए हिंदू पक्ष ने भी समय मांगा है. कोर्ट ने मामले में अगली तारीख 8 फरवरी नियत की है.


मस्जिद की इंतजामिया कमेटी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी अर्जी दाखिल की है. उसने सुप्रीम कोर्ट से याचिका वापस किए जाने के बाद अदालत का दरवाजा खटखटाया. तहखाने में पूजा पाठ पर रोक लगाने की मांग को लेकर ये अर्जी दाखिल की गई थी. अर्जी में वाराणसी जिला जज के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है. मस्जिद की इंतजामिया कमेटी ने अर्जी में ज्ञानवापी में पूजा अर्चना को पूजा स्थल अधिनियम 1991 का उल्लंघन बताया ह. मस्जिद कमेटी ने हाईकोर्ट से त्वरित आधार पर मामले में सुनवाई की मांग की है.


बुधवार को वाराणसी जिला जज ने व्यास जी तहखाना खोलने और पूजा अर्चना की इजाजत दी थी व्यास जी के तहख़ाने में दैनिक आरती का समय भी तय हो गया है. मंगला आरती- 3:30 भोर में,  भोग 12 बजे दोपहर, आरती 4 बजे शाम को ,7 बजे शाम को शयन आरती रात 10:30 बजे होगी.


और भी पढ़ें
Varanasi Gyanvapi: ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में पूजा पर मुस्लिम पक्ष का फूटा गुस्सा, देखिये नमाज से निकलते ही क्या-क्या कहा


Gyanvapi Varanasi: ज्ञानवापी में किसने रुकवाई थी पूजा, हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने किया खुलासा