वाराणसी: जल्दी ही वाराणसी को टनल की सौगात मिलने वाली है. दरअसल, वाराणसी वाया जौनपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-19) पर छह लेन की टनल बनाई जानी है. टनल बाबतपुर में बनेगी. एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने इस संबंध में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार की है. जिसे लेकर ब्लू प्रिंट पर मंथन किया गया है. शीर्ष अधिकारी डिजाइन फाइनल करने में लगे हैं. यह परियोजना पूरे रघुनाथ सिंह गांव से शुरू होकर सिसवां गांव में खत्म होगी जिसके बीच कुल तीन गांव आएंगे. इस ग्रीनफील्ड कारिडोर में कुल तीन गांव दायरे में आएंगे. इस टनल के पूरी भाग में से करीब 2.09 किलोमीटर सड़क व 600 मीटर टनल का भाग होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयरपोर्ट अथारिटी से बजट की डिमांड
प्राधिकरण ने प्रशासन को जो पत्र लिखा उसके मुताबित करीब 10.59 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण करना पड़ेगा. जमीन खरीद में 218 करोड़ खर्च होंगे और टनल का निर्माण करीब 362 करोड़ रुपयों में किया जाएगा. ध्यान देने वाली बात है कि टनल के ठीक ऊपर से एयरपोर्ट का रनवे विस्तार किया जाना है. आने वाले समय में इस हिस्से में जहाज की लैंडिंग कराई जाएगी. टनल के निर्माण के समय ब्लास्ट प्रूफ तकनीक पर खास ध्यान दिया जाना है. इसके साथ ध्यान दिया जाएगा कि टनल को ऐसी तकनीक से बनाया जाए जिससे टनल और रनवे दोनों ही सुरक्षित रहें. एयरपोर्ट अथारिटी से बजट की डिमांड कर ली गई है जिससे प्रोजेक्ट शुरू किया जा सके. 


तीन फिट चौड़ा गैप
चितबड़ागांव-फेफना के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर टोंस नदी पर बनाए गए पुल के जर्जर होने की वजह से कभी भी भारी दुर्घटना होने का डर है. करीब छह दशक पूर्व टोंस नदी पर इस पुल को बनाया गया जोकि अब जर्जर हो गया है. मंत्री, विधायक और अधिकारियों का आना-जाना इसी मार्ग से होता रहता है. नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों ने कहा कि पुल की तत्काल मरम्मत अगर नहीं की गई तो कोई बड़ी दुर्घटना कभी भी हो सकती है.


और पढ़ें- वारणसी में सड़क पर फरसे वाले युवक का दिखा आतंक, कईयों को पहुंचाया अस्पताल, गुस्साई भीड़ ने थाने का किया घेराव 


और पढ़ें- काशी विश्वनाथ मंदिर के रास्ते में लगने वाले जाम से मिलेगी राहत, पीएम मोदी करेंगे इस भवन का उद्घाटन