Who Is Ganeshwar Shastri Dravid : अयोध्‍या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा हो चुकी है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्‍ठा का कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो गया. काशी के बड़े आचार्य गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रव‍िड ने रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए शुभ मुहूर्त का ऐलान किया था. वहीं काशी के बड़े ज्‍योतिषाचार्य के बारे में. जबकि मुख्य यजमान डॉ. अनिल मिश्रा को बनाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त 
काशी के ज्‍योतिषाचार्य गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रव‍िड के मुताबिक, 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त है. 84 सेकंड का समय ही बहुत खास है. गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रविड ने ही रामलला भूमि पूजन के समय शुभ मुहूर्त निकाला था. 


यह सम्‍मान भी मिल चुका 
इसके अलावा उन्‍होंने काशी विश्‍वनाथ धाम के लोकार्पण के समय थी शुभ मुहूर्त निकाला था. आचार्य गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रविड़ जगद्गुरु रामानंदाचार्य पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित हैं. गणेश्‍वर शास्‍त्री मूल रूप से दक्षिण भारत से काशी आए थे. वर्तमान में वह काशी के रामघाट इलाके में गंगा किनारे रहते हैं. गणेश्‍वर शास्‍त्री के साथ उनके भाई पंडित विश्‍वेश्‍वर शास्‍त्री भी रहते हैं. वह भी प्रकांड विद्वान हैं. 


उनके बड़ा ज्‍योषिचार्य नहीं 
कहा जाता है कि गणेश्‍वर शास्‍त्री से बड़ा देश में कोई ऐसा ज्‍योतिषचार्य नहीं है जो ग्रह, नक्षत्र, चौघड़‍ियों को जानता हो. गणेश्‍वर शास्‍त्री को बड़े-बड़े मुहूर्तों के धर्मसंकट से निकालने का भी हुनर है. गणेश्‍वर शास्‍त्री अपने यहां बच्‍चों को आचार्य बनने और कर्मकांड की पढ़ाई भी करवाते हैं. 


17-22 जनवरी तक क्या-क्या होगा? 
रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. इसके बाद 18 जनवरी से पूजन-अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.


VIDEO: '500 सालों तक पढ़ी नमाज, रातोंरात रखी गई मूर्ति', ओवैसी ने फिर राम मंदिर पर उगली आग


अयोध्या की सीमाएं सील, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे समेत 52 इलाकों में रूट डायवर्जन लागू