ये 10 गेंदबाज ही ले पाए हैं वनडे वर्ल्डकप में हैट्रिक, 2 भारतीय भी शामिल

Zee News Desk
Oct 09, 2023

आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 का आगाज हो चुका है. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया है.

आज हम आपको ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने विश्वकप में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया. आइए जानते हैं इसमें कौन-कौन शामिल है.

चेतन शर्मा

विश्वकप में पहली हैट्रिक भारतीय तेज गेंदबाज चेतन शर्मा ने ली थी. साल 1987 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था.

सकलैन मुश्ताक

पाकिस्तान के स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने वर्ल्डकप में दूसरी हैट्रिक ली. उन्होंने 1999 में जिंबाब्वे के खिलाफ 3 गेंदों पर 3 विकेट झटके थे.

चामिंडा वास

श्रीलंका के तेज गेंदबाज ने चमिंडा वास ने वर्ल्डकप में तीसरी हैट्रिक ली. उन्होंने साल 2003 में यह कारनाम बांग्लादेश के खिलाफ किया.

ब्रेट ली

साल 2003 के वर्ल्डकप में ही ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने भी यह कारनामा किया था. उन्होंने केन्या के खिलाफ तीन गेंदों पर तीन विकेट झटके.

लासिथ मलिंगा

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लासिथ मलिंगा इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्डकप में दो बार हैट्रिक ली. पहली बार उन्होंने 2007 में साउथ अफ्रीका जबकि 2011 में केन्या के खिलाफ यह कारनामा किया है.

केमार रोच

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच भी वर्ल्डकप में हैट्रिक झटक चुके हैं. उन्होंने 2011 में नीदरलैंड्स के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की.

स्टीवन फिन

2015 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टीवन फिन ने विश्वकप में हैट्रिक अपने नाम की. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया.

जेपी डुमिनी

साउथ अफ्रीका के इस गेंदबाज ने भी 2015 वर्ल्डकप में यह कमाल किया था. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की.

मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के मौजूदा टीम के हिस्सा मोहम्मद शमी भी 2019 में हैट्रिक ले चुके हैं. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था.

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी 2019 वर्ल्डकप में हैट्रिक झटक चुके हैं.

VIEW ALL

Read Next Story