घर में दर्पण चौकोर हो या गोल, किस दिशा में आईना लगाना शुभ

Sandeep Bhardwaj
Apr 15, 2024

Mirror vastu

वास्तु शास्त्र में घर में लगाए जाने वाले आईनों को लेकर भी सही दिशा बताई गई है. घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय कोण की दीवार पर शीशा कभी नहीं लगाना चाहिए.

Vastu tips

वास्तु शास्त्र में दिशा का बहुत महत्व होता है. इसलिए घर में आईना लगाने से पहले आपको सही दिशा का पता होना जरूरी है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय कोण की दीवार पर शीशा कभी नहीं लगाना चाहिए. अगर आपके घर या ऑफिस की इन दीवारों पर आईना लगा हुआ है तो उसे तुरंत हटा लीजिए क्योंकि ये अशुभता का संकेत होता है.

कारणवश

अगर किसी कारणवश आप इन दीवारों से आइना नहीं हटा सकते हैं तो उसे कपड़े से ढ़क दें, जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में लगाए जाने वाले आईने का आकार चौकोर होना चाहिए. गोल या अंडाकार आईने को घर में नहीं लगाना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक

वास्तु के मुताबिक, चौकोर आईना लगाना लाभकारी माना जाता है. अगर यह तिजोरी या अलमारी के सामने लगा हो, तो इससे धन की प्राप्ति होती है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक

वास्तु के मुताबिक, आईने को घर की उत्तर, पूर्व, और उत्तर पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. आईना खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसमें चेहरा साफ़ दिखाई दे रहा हो.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक

आईने को हमेशा साफ़-सुथरा रखना चाहिए. गंदा आईना घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक

आईने को हमेशा पूर्व या उत्तर की दीवार पर इस तरह लगाना चाहिए कि देखने वाले का चेहरा पूर्व या उत्तर की ओर रहे. अपना चेहरा देखने के लिए गोल शीशे का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story