इंस्पेक्टर-प्रोफेसर से कैसे नेता बने बघेल, मुलायम के करीबी अब आगरा में बीजेपी से ठोक रहे ताल

आगरा लोकसभा सीट से एक बार फिर बीजेपी ने एस पी सिंह बघेल को अवसर दिया है. बघेल केंद्र में मंत्री भी हैं. अनुसूचित वर्ग के लिए आरक्षित आगरा लोकसभा सीट से सत्यपाल सिंह बघेल को दोबारा मौका दिया गया है. आइए जानते हैं उनके छात्र से नेता तक का सफर

डॉ. एसपी बघेल मेरठ कॉलेज के छात्र की राजनीति में भी सक्रिय रहे हैं. आगरा कॉलेज में प्रोफेसर बनने से पहले डॉ. एसपी बघेल यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे. वह मेरठ में एलआईयू में तैनात रहे.

उन्होंने मुरादाबाद में सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग ली. फिर इसके बाद 31 दिसंबर 1983 को मुरादाबाद में पासिंग आउट परेड हुई. वहीं 16 जनवरी 1984 को बघेल को पहली तैनाती मेरठ में मिली.

1987 के दंगों की जांच की कमान भी बघेल को सौंपी गई. जब उन्हें मेरठ से तीन महीने की स्पेशल ड्यूटी के लिए लखनऊ भेजा गया तो वहां उनकी ड्यूटी मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगाई गई. यहीं से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हो गई.

आगरा से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह बघेल यानी प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में कानून राज्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली है. उन्होंने मुलायम सिंह यादव से नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल तक का सफर पूरा किया है.

केंद्रीय मंत्री बनने में उनका अनुभव काम आया. वह पांच बार सांसद और यूपी कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं. एसपी सिंह बघेल के राजनीतिक सफर की कहानी रोचक और दिलचस्प है.

सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के भटपुरा के मूल निवासी हैं. यूपी पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर के रूप में तैनात रहे बघेल 1989 में मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनकी सुरक्षा में शामिल हुए.

बघेल से प्रभावित मुलायम सिंह यादव ने उनको जलेसर सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर 1998 में पहली बार उतरे और जीते. उसके बाद दो बार सांसद चुने गए.

2010 में बीएसपी ने उन्हें राज्यसभा में भेजा. साथ ही राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी भी दी. 2014 में फिरोजाबाद लोकसभा से सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव के सामने चुनाव लड़े, लेकिन हार गए.

2014 में एसपी सिंह बघेल ने राज्यसभा से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ली. फिर इसके बाद भाजपा पिछड़ा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए.

विधानसभा चुनाव 2017 में टूंडला सुरक्षित सीट से भाजपा विधायक बने. उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम में शामिल किया गया. उन्होंने पशुधन, लघु सिंचाई एवं मत्स्य विभाग संभाला.

वहीं 2017 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने आगरा लोकसभा क्षेत्र से उन्हें टिकट दिया. यहां से भी डॉ. एसपी सिंह बघेल ने शानदार जीत दर्ज की.

VIEW ALL

Read Next Story