महाशिवरात्रि पर राशि अनुसार करें शिव जी का अभिषेक, भोले की कृपा से मिलेगा लाभ

Zee News Desk
Mar 07, 2024

महाशिवरात्रि का पर्व

8 मार्च दिन शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा और हर वर्ष यह पर्व फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

राशि के अनुसार करें पूजन

आइए जानते हैं महाशिवरात्रि पर बन रहे अद्भुत संयोग के बीच राशि अनुसार कैसे और किस चीज से शिवलिंग पर अभिषेक करें.

मेष राशि

मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं, इसलिए मेष राशि के भक्त महाशिवरात्रि पर देशी गाय के कच्चे दूध में शहद मिलाकर अभिषेक करें.

वृष राशि

वृषभ राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं, इसलिए वृषभ राशि के भक्त महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का दही से अभिषेक. सफेद पुष्प, फल और वस्त्र चढ़ाएं.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं, इसलिए मिथुन राशि के भक्तों के लिए महाशिवरात्रि पर स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करना श्रेष्ठ रहेगा. गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करें धतूरा, हरा पुष्प, भांग व हरा फल चढ़ाएं.

कर्क राशि

कर्क राशि के स्वामी चंद्र देव हैं, इसलिए कर्क राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का दूध में शक्कर मिलाकर रुद्राभिषेक. सफेद वस्त्र, मिष्ठान्न व मदार का पुष्प चढ़ाएं.

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं, इसलिए सिंह राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर मधु या तीर्थ मिश्रित गुड़ से अभिषेक करें. लाल पुष्प, वस्त्र और रोली अर्पित करें.

कन्या राशि

कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं, इसलिए कन्या राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन गन्ने के रस से अभिषेक करें. भांग, धतूरा, मंदार का पत्र व पुष्प चढ़ाएं.

तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं इसलिए तुला राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन जल में काले तिल और मधु से शिवलिंग का अभिषेक करें. मंदार पुष्प और सफेद वस्त्र चढ़ाएं.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं इसलिए वृश्चिक राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन शहद, घी से शिवलिंग का अभिषेक करने के बाद जल से स्नान करवाएं. इसके बाद लाल फूल और मसूर दाल अर्पित करें.

धनु राशि

धनु राशि के स्वामी गुरु ग्रह हैं, इसलिए धनु राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन जल में सफेद तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. पीला वस्त्र, फल, भांग व धतूरा चढ़ाएं.

मकर राशि

मकर राशि के स्वामी शनिदेव हैं, इसलिए मकर राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन गंगाजल या शमी के रस से रुद्राभिषेक करें. शमी पत्र, भांग, धतूरा चढ़ाएं.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के स्वामी शनिदेव हैं, इसलिए कुंभ राशि के भक्त महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जल में काले तिल मिलाकर अभिषेक करें और भस्म का त्रिपुंड लगाएं. दूर्वा, शमी, मंदार पुष्प चढ़ाएं.

मीन राशि

मीन राशि के स्वामी गुरु ग्रह हैं, इसलिए मीन राशि के भक्त महाशिवरात्रि की रात पीपल के नीचे शिवलिंग बनाकर पूजा अर्चना करें.केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें. हल्दी, केला और पीला पुष्प, फल व मिष्ठान चढ़ाएं.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story