जानें यूपी में इन 5 महिलाओं को मिला लोकसभा टिकट, एक ने राहुल गांधी को दी थी मात

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने 2 मार्च को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में अलग-अलग राज्यों की सीटों का ऐलान किया गया. इस सूची में यूपी के 51 प्रत्याशियों की घोषणा की गई है.

यूपी के 51 प्रत्याशियों की सूची में 44 मौजूदा सांसदों के नाम शामिल हैं. बाक़ी 7 वो सीटें हैं, जो पिछली बार बीजेपी हार गई थी. इनमें 4 नए प्रत्याशी हैं, वहीं 3 प्रत्याशी रिपीट किये गए हैं.

बीजेपी कैंडिडेट लिस्ट में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई. वहीं, 51 में से 5 महिला उम्मीदवारों को भी बीजेपी की पहली लिस्ट में शामिल किया गया है.

इनमें मथुरा लोकसभा सीट से हेमा मालिनी, धौरहरा सीट से रेखा वर्मा, अमेठी से स्मृति ईरानी, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति और लालगंज से नीलम सोनकर प्रत्याशी हैं.

स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी ने 2014 में अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ा और हार गई थीं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सामने पहला चुनाव हार चुकीं स्मृति ईरानी ने 2019 में जीतीं और सबको चौंका दिया. बीजेपी ने उन पर फिर से भरोसा जताया है.

साध्वी निरंजन ज्योति

फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को भी लगातार तीसरी बार फतेहपुर से उम्मीदवार घोषित किया गया. साध्वी निरंजन ज्योति केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री भी हैं.

पूर्व सांसद नीलम सोनकर

लालगंज की सुरक्षित सीट पर बीजेपी ने पूर्व सांसद नीलम सोनकर को ही प्रत्याशी घोषित किया है. इस बार से बीजेपी ने उन पर अपना दांव लगा दिया है.

रेखा वर्मा

धौरहरा लोकसभा सीट से लगातार दो बार की सांसद रेखा वर्मा पर बीजेपी ने भरोसा जताया है. रेखा वर्मा उत्तराखंड की प्रभारी भी रह चुकी हैं. सिर्फ चुनाव ही नहीं संगठन में भी मजबूत पकड़ रखती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story