सिनेमा, नृत्य और सियासत..पढ़ें अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हेमा मालिनी का नेता तक का सफर

Zee News Desk
Mar 03, 2024

भाजपा ने मथुरा लोकसभा सीट से फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी पर एक बार फिर भरोसा जताया है. भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा से हेमा मालिनी चुनावी मैदान में टक्कर देती नजर आएंगी.आइए जानते हैं उनके सिनेमा से सियासत तक का सफर.

हेमा मालिनी बीते वर्ष ही 75 वर्ष की हुई हैं. हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु में हुआ था. हेमा ने अपनी पढ़ाई चेन्नई के आंध्र महिला सभा से की.

ड्रीम गर्ल अपनी खूबसूरती से दिलों को धड़काने वाली हेमा मालिनी अभिनय की कसौटी पर हमेशा खरी उतरी हैं. ड्रीम गर्ल भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और मोहिनीअट्टम जैसी नृत्यकलाओं में पारंगत हैं.

शोले, सीता और गीता, क्रांति, ड्रीम गर्ल, जॉनी मेरा नाम, नसीब, धर्मात्मा, बागबान, समेत कितनी ही फिल्मों में हेमा मालिनी ने अपने अभिनय का जादू चलाया.

अभिनय के अलावा टीवी प्रोडक्शन और निर्देशन की दुनिया में भी काम किया. हेमा मालिनी ने अपने चार दशक के सिने करियर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया.

हेमा मालिनी राजनीति की धुरी पर भी सफल हैं. भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर वह मथुरा से दो बार लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं. हेमा मालिनी की राजनीतिक पारी की शुरुआत बतौर राज्यसभा सदस्य हुई.

हेमा मालिनी ने फिल्म स्टार धर्मेंद्र से शादी की और शादी के बाद भी करियर जारी रखा. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं.

हेमा मालिनी को सिनेमा और कला की दुनिया में योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.इसके अलावा उन्हें कई मौकों पर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किए जा चुके हैं.

2014 में मथुरा से लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की और सांसद बनीं. 2019 में दूसरी बार मथुरा से लोकसभा चुनाव जीता और अपनी सीट सुरक्षित रखी.

VIEW ALL

Read Next Story