अलीगढ़ का 'अट्टा बाजार' है ये मार्केट, 500 से ज्यादा दुकानें देर रात भी रहती हैं गुलजार

Preeti Chauhan
Apr 24, 2024

ताला और तालीम का शहर अलीगढ़

ताला और तालीम से पहचाने जाने वाले अलीगढ़ के बाजारों की भी अपनी खासियत हैं. यहां आज भी ऐसे बाजार गुलजार है जो सौ साल से ज्यादा पुराने हैं. ऊपरकोट, रेलवे रोड, सब्जी मंडी, महावीरगंज, बारहद्वारी लगभग एक सदी पहले से बसे बाजार हैं.

फैशन और सस्ते कपड़ों की पहचान अमीर निशा

फैशन और सस्ते कपड़ों की पहचान बन चुका अमीर निशा भी किसी से कम नहीं हैं. अमीर निशा मार्केट, शहर का वो बाजार जो अपनी अलग पहचान बनाए हुए है. कहते हैं कि फैशन यहीं से निकलता है.

स्टाइलिश कपड़ों की नई रेंज

एक से एक स्टाइलिश कपड़ों की नई रेंज शहर के बाकी बाजारों से पहले यहीं पर पहुंचती है. यहां पर खाड़ी देशों से लेकर मुंबई तक में प्रचलित नए डिजाइन के कपड़े, जूते और तमाम अन्य सामान बहुत ही किफायती दरों पर मिलते हैं.

बेगम के नाम पर बाजार का नाम

ऐसा कहा जाता है कि अमीर निशा का नाम एक नबाव की बेगम के नाम पर रखा गया था. नबाव खानदान की बेगम अमीरुनिशा के नाम पर इस बाजार का नाम अमीर निशा पड़ा. यहां आज भी उनकी कोठी नबावी शान का रुतबा कायम किए हुए हैं.

500 से ज्यादा दुकानें

अमीर निशा में अब 500 से ज्यादा दुकाने हैं. दिन रात यहां चहलकदमी रहती है. ग्राहकों में महिलाओं की संख्या अधिक रहती है. ये मार्केट युवाओं की पहली पसंद हैं. किफायती दरों पर कपड़ों की जितनी रेंज यहां उपलब्ध है, किसी बाजार में नहीं होगी

एएमयू छात्र-छात्राओं की पहली पसंद

अमीर निशा मार्केट एएमयू छात्र-छात्राओं की पहली पसंद है. मार्केट के पास ही अब्दुल्ला कॉलेज है, यूनिवर्सिटी भी ज्यादा दूर नहीं है.

मिलते हैं स्टाइलिश कपड़े

पास में ही यूनिवर्सिटी के हॉस्टल हैं. छात्र-छात्राएं यहीं से कपड़े और बाकी जरूरतों का सामान खरीदते हैं. आपको यहां पर 100 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक के स्टाइलिश कपड़े मिल जाएंगे

विदेशी छात्र-छात्राएं करते हैं खरीदारी

यहां पर राजस्थानी जूतियां और शेरवानी की भरमार है. एएमयू में पढ़ने वाले विदेशी छात्र-छात्राएं अक्सर यहां खरीदारी करने आते हैं. शहर के अलावा गांव-देहात से भी युवा यहां खरीदारी करने आते हैं.

मौसम के हिसाब से बदलता है बाजार

यहां पर गर्मियों में बहुत ही आरामदायक कपड़े मिल जाते हैं. मौसम के हिसाब से बाजार का रंग-ढंग बदलता रहता है. यह इकलौता ऐसा बाजार हैं, जहां युवक और युवतियों दोनों की पसंद के कपड़े मिल जाते हैं.

किफायती दामों पर सामान उपलब्ध

खाड़ी देशों से लेकर मुंबई तक में प्रचलित नए डिजाइन के कपड़े जूते और तमाम अन्य सामान यहां किफायती दरों पर उपलब्ध रहता है.

तकलीफ झेलकर भी आते ग्राहक

अमीर निशा बाजार में छोटी-छोटी गलियां हैं जैसे कि दिल्ली के चांदनी चौक में हैं. इसके बावजूद भी ग्राहकों का आना जाना लगा रहता है.

अमीर निशा से सटे कई बाजार

लालडिग्गी मार्ग पर अब्दुल्ला कॉलेज के पास ही अमीर निशा मार्केट शुरू हो जाता है. इससे कई अन्य बाजार भी सटे हुए हैं. यहां से दोदपुर बाजार, मेडिकल रोड, बरूला मार्केट पहुंचा जा सकता है. यह महिलाओं का पंसदीदा मार्केट है.

VIEW ALL

Read Next Story