अलीगढ़ घूमना है तो ये 5 जगहें न भूलें, हिन्दू-मुस्लिम दोनों ही उमड़ते हैं इन ऐतिहासिक स्थलों पर

Pooja Singh
Aug 28, 2024

टूरिस्ट हब

देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ-साथ यूपी इंडिया का टूरिस्ट हब भी माना जाता है. यहां घूमने के लिए कई खूबसूरत डेस्टिनेशन्स मौजूद हैं.

ऐतिहासक शहर

यूपी के ऐतिहासक शहरों में से एक अलीगढ़ भी है. हिस्ट्री लवर्स और शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए इस शहर को एक्सप्लोर करना काफी आम बात है.

यादगार ट्रिप

आप चाहें तो अलीगढ़ के कुछ जगहों की सैर करके अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे कुछ फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में.

अलीगढ़ फोर्ट

ये फोर्ट अलीगढ़ का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है जो मुगल साम्राज्य के समय से है. इस फोर्ट की शैली आपको भारतीय सांस्कृतिक इतिहास में ले जाएगी.

सराय आम

ये एक प्राचीन सराय है जो आमनत खान नाम के एक शासक के लिए बनवाया था. इसकी भव्यता और सुंदरता देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

केवलादेव

केवलादेव मंदिर एक प्रमुख हिन्दू तीर्थ स्थल है जो श्रीकृष्ण को समर्पित है. इसका दौरा करके आप माध्यमिक और उच्चतम शिक्षा के क्षेत्र में भी शिक्षा का आनंद ले सकते हैं.

शारदा पीठ

ये हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है जो मां शारदा को समर्पित है. ये पवित्र स्थल धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए फेमस है.

अलीगढ़ जामा मस्जिद

रिपोर्ट्स की मानें तो शायद ये देश की पहली ऐसी मस्जिद होगी, जहां शहीदों की कब्रें भी हैं. इसे गंज-ए-शहीदान (शहीदों की बस्ती) भी कहते हैं.

आठवीं पीढ़ी

तीन सदी पुरानी इस जामा मस्जिद में कई पीढ़ियां नमाज अदा कर चुकी हैं. अनुमान है कि इस वक्त मस्जिद में आठवीं पीढ़ी नमाज पढ़ रही है.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

एएमयू भारत में एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जिसे सर सैयद अहमद खान ने 1875 में मुहम्मदन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज के रूप में स्थापित किया था.

डिफेंस कॉरिडोर

अलीगढ़ के डिफेंस कॉरिडोर में पिस्टल व रिवॉल्वर का निर्माण शुरू हो गया है. वेरीविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड ने उत्पादन शुरू किया है.

घूमने का प्लान

अगर आप अलीगढ़ आ रहे हैं और इन स्थलों को घूमने का प्लान करेंगे तो स्थानीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विविधता का आनंद ले पाएंगे.

VIEW ALL

Read Next Story