घर में सुख-शांति का प्रतीक है यह पौधा, इस दिशा में लगा लिया तो पैसे रखने के लिए मंगानी पड़ेगी अलग से तिजोरी

Zee News Desk
Nov 16, 2023

Vastu Shastra

अपराजिता पौधा जिसे आमतौर पर शंकरपुष्पी भी कहा जाता है. यह एक प्रसिद्ध पौधा है जिसके घर में लगाने के कई शास्त्रीय और आध्यात्मिक फायदे होते हैं. यह पौधा घर की सुख-शांति को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके घर के वातावरण को भी शुद्ध करता है.

किस दिशा में लगाएं

वास्तु शास्त्र घर के भीतर स्थान और दिशा पर ध्यान केंद्रित करता है. ऐसे में घर के अंदर कोई पौधा लगाने से पहले वास्‍तु का ध्‍यान रखें.

सुख-समृद्धि का आभास

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, अपराजिता जैसे विशिष्ट पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने वाले माने जाते हैं. अपराजिता पौधे को घर में लगाने से सुख और समृद्धि का आभास होता है.

कहां लगाएं

अपराजिता, जिसे विष्णुप्रिया के नाम से भी जाना जाता है, वास्तु शास्त्र में एक अहम भूमिका निभाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, अपराजिता पौधे को घर में पूर्व, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

किस्‍म

अपराजिता दो किस्मों में आती है नीला और सफेद, दोनों ही धन और समृद्धि को आकर्षित करने से जुड़े हैं. अपराजिता के पौधे को मुख्य द्वार के दाहिनी ओर भी रखा जा सकता है,

धनलक्ष्‍मी

ऐसा माना जाता है कि सफेद अपराजिता देवी धनलक्ष्मी के आशीर्वाद को आकर्षित करती है, जिससे धन से संबंधित परेशानियां कम होती हैं.

भगवान विष्‍णु को समर्पित

नीली अपराजिता, या विष्णु प्रिया, भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है, और इसे आमतौर पर उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जाता है.

सकारात्‍मक प्रभाव

वास्तु शास्त्र में इसके सकारात्मक प्रभावों को अधिकतम करने के लिए नीली अपराजिता का पौधा गुरुवार या शुक्रवार को लगाने की सलाह दी जाती है.

इन समस्‍याओं का समाधान

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, अपने घर में अपराजिता के पौधे से विभिन्न समस्याओं का समाधान होता है.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story