भीगे हुए तौलिए से दूर हो जाएगा कमर दर्द, आजमाकर देखें फिर नहीं होगा Back Pain

कमर दर्द की तकलीफ

कमर दर्द की तकलीफ न सिर्फ बड़े उम्र के लोगों को होती है, बल्कि कम उम्र के लोगों को भी कमर दर्द की समस्या हो सकती है. कमर दर्द होने पर लोग काफी ज्यादा परेशान और बेचैन हो जाते हैं.

इनको होता है कमर दर्द

कमर दर्द उन लोगों को अधिक होता है, जो काफी ज्यादा शारीरिक काम, खराब जीवनशैली और स्थिर शारीरिक गतिविधि में लगे रहते हैं. अगर आपको भी कमर दर्द की शिकायत है तो आप इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

कमर दर्द का इलाज

कुछ आयुर्वेदिक उपायों से भी कमर दर्द का इलाज किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपचार बताएंगे जिससे कमर दर्द का इलाज किया जा सकता है.

आयुर्वेदिक उपचार

कमर दर्द दूर करने के आयुर्वेदिक उपचार

लहसुन

आप सुबह सरसों या फिर नारियल के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को भुनें. इस तेल से अपने कमर पर थोड़ी देर के लिए मसाज करें. इससे कमर दर्द की परेशानी काफी कम दिनों में ठीक हो सकती है.

गर्म पानी और नमक

कमर दर्द की परेशानी से छुटकारा पाना है तो गर्म पानी और नमक आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है. एक बर्तन में गर्म पानी लें. अब इसमें थोड़ा सा नमक डालकर इसमें तौलिया भिगो दें. इस तौलिए को निचोड़कर इससे अपने कमर की सिंकाई करें. इससे काफी राहत मिलेगी.

अजवाइन

कमद दर्द को दूर करने के लिए एक तवा पर थोड़ा सा अजवाइन डाल लें. इसके बाद इसे धीमी आंच पर सेंक लें. अब इस अजवाइन को चबाएं. इससे कमर दर्द की परेशानी कम होगी.

अदरक

अदरक एक तरह का प्राकृतिक पेनकिलर है. 1 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच अदरक मिलाकर रोज सुबह शाम सेवन करने शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसे एक सप्ताह लगातार उपयोग से कमर दर्द में राहत मिलती है.

डिस्क्लेमर

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

VIEW ALL

Read Next Story