निराश न हों... ये काली जड़ी बूटी शरीर को बना देगी फौलादी

Rahul Mishra
Oct 12, 2023

मुनक्का

मुनक्का आपकी सेहत के लिए औषधीय है. यह आपको सेहतमंद बनाने के लिए काफी लाभदायक होता है.

काला मुनक्का

अंगूर के सभी गुण मुनक्का में होते हैं. मुनक्का दो प्रकार का होता है लाल मुनक्का और काला मुनक्का. क्या आप जानते हैं कि काला मुनक्का लाल मुनक्के से ज्यादा लाभदायक होता है.

पोषक तत्व

मुनक्का में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. मुनक्का खाने से आपका खून बढ़ता है और यह आपके शरीर की तमाम बीमारियों को खत्म करता है. आइये जानते हैं.

तंदुरुस्त शरीर

मुनक्का खाने से आपकी शरीर में अंदरूनी ताकत बनती है, जिससे आप दिन भर चुस्त और फुर्तीले रहते हैं.

ब्लड प्रेशर

मुनक्का खाने से आपका ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है और यह ब्लडप्रेशर से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखता है.

शारीरिक कमजोरी

मुनक्का शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम जैसे पोषण तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसे खाने से मर्दाना ताकत बढ़ती है

आंखों के लिए

इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं.

बालों के लिए

मुनक्का में बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक आयरन पाया जाता है. आयरन की कमी के कारण बाल बेजान और झड़ने शुरू हो जाते हैं.

हृदय के लिए

मुनक्का के नियमित सेवन से हार्ट अटैक की समस्या को दूर रखने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास दूध में 8 से 10 मुनक्का उबाल लें. अब इसमें एक चम्मच घी डालकर सुबह शाम पियें.

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story