खतरों के खिलाड़ी हैं तो उत्तराखंड की ये 5 जगहें बेस्ट, पैराग्लाइडिंग से लेकर रॉफ्टिंग का भी रोमांच

Pooja Singh
Sep 30, 2024

घूमने-फिरने का शौक

घूमने-फिरने का शौक लगभग सभी को है. इसलिए जब भी किसी को थोड़ा बहुत समय मिलता है, तो वो अपनी पसंदीदा जगह दोस्त, पार्टनर या परिवार के साथ घूमने के लिए पहुंच जाते हैं.

वादियों में एन्जॉय

कई लोग मजेदार गतिविधियों को भी एन्जॉय करना पसंद करते हैं. खासकर, जब भी कोई पहाड़ों में घूमने के लिए पहुंचता है, वो ट्रेकिंग हाईकिंग, कैम्पिंग और रॉक क्लाइम्बिंग करना कतई नहीं भूलता है.

एडवेंचर एक्टिविटी

पैराग्लाइडिंग भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय एडवेंचर एक्टिविटी भी माना जाता है. जब भी कोई उत्तराखंड के पहाड़ों के बीच में पहुंचता है, वो इस मजेदार एक्टिविटी का लुत्फ जरूर उठाना चाहता है.

बेहतरीन लुत्फ

आज आपको उत्तराखंड की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप घूमने के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग का बेहतरीन लुत्फ उठा सकते हैं.

नैनीताल हिल स्टेशन

उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत चर्चित हिल स्टेशन का जिक्र होता है, तो उस लिस्ट में नैनीताल का नाम जरूर शामिल रहता है. ये एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं.

नैनीताल में पैराग्लाइडिंग

नैनीताल जिस तरह अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है, ठीक वैसे ही पैराग्लाइडिंग के लिए भी मशहूर है. यहां पैराग्लाइडिंग करते सकते समय हिमालय की हसीन वादियों को देख सकते हैं.

नौकुचियाताल में पैराग्लाइडिंग

नैनीताल से कुछ ही दूरी पर मौजूद नौकुचियाताल अपनी खूबसूरती के साथ-साथ मजेदार पैराग्लाइडिंग के लिए भी जाना जाता है. यहां हर दिन दर्जन से अधिक पर्यटक पैराग्लाइडिंग करने पहुंचते हैं.

ऋषिकेश में पैराग्लाइडिंग

जिस तरह अपनी खूबसूरती के लिए ऋषिकेश मशहूर है, ठीक वैसे ही रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए भी फेमस है. पैराग्लाइडिंग के दौरान हिमालय की खूबसूरती के साथ-साथ यहां का अद्भुत दृश्य ही देख सकते हैं.

मसूरी में पैराग्लाइडिंग

मसूरी जिस तरह रोमांटिक डेस्टिनेशन के रूप में मशहूर है, ठीक उसी तरह मजेदार एडवेंचर एक्टिविटी के लिए भी फेमस है. यहां आप आकाश में उड़ते हुए मसूरी की असीम खूबसूरती को निहार सकते हैं. पैराग्लाइडिंग के दौरान बादलों को छू सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story