आगरा-काशी नहीं यूपी के इस शहर में आते हैं सबसे ज्यादा विदेशी ट्यूरिस्ट

Preeti Chauhan
Oct 01, 2024

पर्यटकों की संख्या

देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले यूपी में घरेलू पर्यटकों की संख्या में 60 फीसदी बढ़त हुई है. यूपी में आने जाने की बेहतर सुविधा के कारण लोगों का आकर्षण बढ़ा है.

यहां आते हैं सबसे ज्यादा विदेश

भारत में सबसे ज्‍यादा विदेशी या तो आपको आगरा ,मथुरा-वृंदावन, काशी दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, गोवा या फिर उत्‍तराखंड के हरिद्वार ऋषिकेश में देखने को मिलते हैं.

विदेशियों की पसंद

भारत में ऐसी और भी जगह हैं, जहां विदेशी बार-बार आना पसंद करते हैं. चलिए जानते है इन जगहों के बारे में. ये भी जानते हैं सबसे ज्यादा पर्यटक कहां पर आते हैं.

6 महीने में इतने करोड़ पर्यटक

पर्यटन विभाग के आंकड़ों की बात करें तो 2022 में यूपी में कुल 32.18 करोड़ पर्यटक आए थे. वहीं 2024 के शुरुआती 6 महीने में ये आंकड़ा 32.98 हो गया. वहीं इससे पहले के सालों में इससे भी कम लोग आए थे.

क्या आप जानते हैं

क्या आप जानते हैं कि कहां पर सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं. काशी, मथुरा नहीं ये है वो जगह जहां पर पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ी

अयोध्या में ज्यादा पर्यटक

अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण होने के बाद यहां आने वाले पर्यटकों में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि हुई है. सालभर में प्रदेश के दूसरे शहरों में इतने पर्यटक नहीं पहुंचे जितने अयोध्या पहुंचे हैं. साल के पहले महीने में सिर्फ 6.98 करोड़ लोग रामनगरी पहुंचे थे.

काशी

इसे लोग वाराणसी के नाम से भी जानते हैं. यहां भी आपको हर दिन विदेशी पर्यटक देखने को मिल जाएंगे. यह शहर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. यह जगह विदेशी पर्यटकों को इसकी धार्मिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक धरोहर के लिए आकर्षित करती है.

धार्मिक नगरी वाराणसी

वहीं धार्मिक नगरी वाराणसी में भी पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है. वाराणसी में 6 महीने में 4.59 करोड़ लोग पहुचे हैं इनमें विदेशी पर्यटकों की संख्या भी शामिल है.

ताजमहल, आगरा

भारत का सबसे प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल, जिसे प्यार का प्रतीक माना जाता है. यह केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों के लिए भी सबसे स्पेशल जगह है. इसका निर्माण मुगल सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था.

ताजनगरी में विदेशी पर्यटकों का इजाफा

सफेद संगमरमर से बना यह स्मारक यमुना नदी के किनारे स्थित है. यहां आपको विदेशी पर्यटक की भीड़ चारों तरफ देखने को मिलेगी. पर्यटक ताजमहल को उसकी शानदार वास्तुकला और प्रेम की कहानी के कारण देखने आना पसंद करते हैं.

पर्यटकों की संख्या में इजाफा

ताजनगरी आगरा में भी पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ. यहां विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा आते हैं. आगरा में जून महीने 7.03 लाख विदेशी पर्यटक आए, जबकि अयोध्या में जून के महीने में सिर्फ 2851 ही विदेशी पर्यटक आए थे.

मथुरा-वृंदावन

मथुरा-वृंदावन भी बहुत अच्छी जगह है. यह भारत की सबसे ज्यादा देखने वाली जगहों में से एक है. यहां भी आपको विदेशी पर्यटक देखने को मिलेंगे. मथुरा भगवान कृष्ण की जन्म स्थान है, वहीं वृंदावन वह जगह है जहां भगवान ने अपना बचपन बिताया.

डिस्क्लेमर

स्पष्ट कर दें कि यहां पर कुछ फोटो AI द्वारा निर्मित महज काल्पनिक फोटो हैं, जिनको बॉट ने कमांड के आधार पर तैयार किया है.

VIEW ALL

Read Next Story