ऊंचे पहाड़ों और मंदिरों का ये शहर कश्मीर से कम खूबसूरत नहीं, नोएडा से महज 8 घंटे का सफर

May 15, 2024

समर वैकेशन

गर्मियां की वैकेशन में लोग घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं. हालांकि, गर्मी होने के कारण सभी उस जगह पर जाना पसंद करते हैं, जहां उन्हें ठंडक मिले.

बेहतर डेस्टिनेशन

अगर आप भी समर वेकेशन एंजॉय करने के लिए घूमने की डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए उत्तराखंड में मौजूद कुछ शानदार जगह के बारे में बताने जा रहे हैं.

कटारमल मंदिर

अल्मोड़ा में स्थित कटारमल मंदिर भारत का एकमात्र सूर्य देव का मंदिर है. इस मंदिर काफी संख्या में श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं. यहां रहने का भी उचित प्रबंध है.

कसार देवी

यहां का कसार देवी काफी मशहूर है और यहां पर आपको बहुत अच्छा लगेगा. आपको यहां आकर शांति की अनुभूति होगी. देश-विदेश के पर्यटक भी यहां पर आकर ध्यान करते हैं.

जागेश्वर धाम

विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम काफी संख्या में श्रद्धालु इस मंदिर में आकर दर्शन करते हैं. यहां पर रुकने के लिए आपको कई होटल, होमस्टे और रिसॉर्ट मिल जाते हैं.

काकडीघाट

हल्द्वानी से अल्मोड़ा आते समय काकडीघाट पड़ता है. ये पवित्र जगह मानी जाती है. किवदंती के अनुसार यहां पर स्वामी विवेकानंद को आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई थी. यह जगह पर्यटन के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण जगह है.

बिनसर सेंचुरी

अल्मोड़ा से तकरीबन 24 किलोमीटर की दूरी पर है बिनसर सेंचुरी है. यहां पर काफी संख्या में पर्यटक आते हैं. कई जानवरों के साथ पक्षियों का दीदार करने के लिए लोग यहां पर पहुंचते हैं.

लोहाघाट

लोहाघाट अल्मोड़ा से करीब 117 किलोमीटर दूर है. यहां की खूबसूरत वादियों में आप अपने परिवार के साथ एक शानदार पल बिता सकते हैं. आप यहां पर नाव का भी आनंद ले सकते हैं

रानीखेत गोल्फ ग्राउंड

यहां के विश्व प्रसिद्ध गोल्फ ग्राउंड जोकि एशिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्फ ग्राउंड है. इसका दीदार कर सकते हैं

रानीखेत

अल्मोड़ा से 46 किलोमीटर दूर रानीखेत है. यहां पर चौबटिया गार्डन देखने को मिल जाता है. ये गार्डन करीब 10 किलोमीटर में फैला हुआ है यहां पर आपको सेब के बगीचे के अलावा विभिन्न तरीके के फूल यहां पर आपको देखने को मिलेंगे.

लैंसडाउन

आपको उत्तराखंड के लैंसडाउन जरूर जाना चाहिए. यहां पर आप जंगल की सफारी कर सकते हैं. इसी के साथ सेंट जॉन्स चर्च, वॉर मेमोरियल और टिप एंड टॉप जैसी जगह देख सकते हैं.

कैसे पहुंचे अल्मोड़ा

आप ट्रेन, बस या फिर निजी वाहन से होते हुए अल्मोड़ा तक पहुंच सकते हैं. देहरादून से अल्मोड़ा का सफर करीब 350 किलोमीटर का है और अल्मोड़ा आकर आप कुछ ऐसी खूबसूरत जगह में घूम सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story