मशरूम हड्डियों को मजबूत करे

मशरूम कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है. इसमें मौजूद विटामिन डी और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है.

Zee Media Bureau
Oct 03, 2023

मशरूम के फायदे

मशरूम का सेवन सर्दियों में किया जाता है. यह फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, ये हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं.

शलजम के फायदे

शलजम का सेवन भी सर्दियों में अधिकतर लोग करते हैं. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटीन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. शलजम का सेवन सलाद, जूस के रूप में किया जा सकता है. कई लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं.

बथुआ खून साफ करता है

बथुआ का साग खाने से खून साफ होता है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिलता है.

बथुआ साग के फायदे

बथुआ साग स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। यह विटामिन ए, विटामिन डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

चौलाई खाने के फायदे

चौलाई में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह डायबिटीज, एनीमिया और कैंसर से बचाव करता है.

गाजर के फायदे

सर्दियों में गाजर का सेवन करने के कई तरीके हैं. कुछ लोग इसे सलाद, हलवा तो कुछ लोग इसे मिक्स वेज में शामिल करते हैं. इतना ही नहीं गाजर का जूस भी पिया जाता है.

मूली के फायदे

सर्दियों में अधिकतर लोग मूली का सलाद खाते हैं. कई लोग मूली की सब्जी भी खाते हैं. मूली स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. मूली में विटामिन बी6, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस होता है.

पाचन को बेहतर बनाए पालक

यह पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. इसके अलावा पालक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. पालक का सेवन आप सब्जी, सलाद, जूस और पराठे के रूप में कर सकते हैं. पालक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

पालक के फायदे

सर्दियों में पालक काफी आसानी से मिल जाता है. पालक प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स है. इसे खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है.

VIEW ALL

Read Next Story