फिल्म सिटी से कम नहीं उत्तराखंड का ये शहर, 10 सुपरहिट फिल्मों की हुई शूटिंग

Rahul Mishra
Jun 28, 2024

फैमस फिल्म

नैनीताल सिर्फ अपनी खुबसुरत वादियों के लिए ही नहीं बल्कि इस हिन्दी फिल्मों के लिए भी बहुत फैमस है, या कहा जाए तो नैनीताल इस ही फिल्मों कि वजह से लोकप्रिय बना.

कोई मिल गया

ये साइंस फिक्शन फिल्म साल 2003 में रिलीज हुई थी जिसकी ज्यादातर शूटिंग नैनीताल, भीमताल और कौसानी में हुई थी. इस फिल्म में ऋतिक रोशन, रेखा और प्रीति जिंटा लीडिंग रोल में नज़र आए थे.

विवाह

इस फिल्म को भी नैनीताल में ही शूट किया गया था. यह फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में कई गाने हैं, जिनकी शूटिंग जागेश्वर मंदिर, अल्मोड़ा आदि जगहों पर की गई है.

सिर्फ तुम

सिर्फ़ तुम एक ब्लॉकबस्टर फ़िल्म है जिसमें नैनीताल की एक लड़की को दिल्ली के एक लड़के से प्यार हो जाता है. इस फ़िल्म में संजय कपूर, प्रिया गिल, सुष्मिता सेन और जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

कटी पतंग

कटी पतंग नैनीताल में फिल्माई गई सबसे सफल फिल्मों में से एक है. इसमें आशा पारेख, राजेश खन्ना और प्रेम चोपड़ा लीडिंग रोल में नज़र आए थे.

मासूम

1983 में रिलीज हुई फिल्म मासूम को नैनीताल के अलग-अलग लोकेशन पर फिल्माया गया है. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, सुप्रिया पाठक, तनुजा, पैडी जयराज, सतीश कौशिक और अनुराधा जैसे एक्टर्स ने काम किया है.

गुमराह

गुमराह उन शुरुआती फिल्मों में से एक है जिसने नैनीताल की खूबसूरती को बड़े पर्दे पर पेश किया. माला सिन्हा, सुनील दत्त, निरूपा रॉय, अशोक कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

बाज़

इस फिल्म में करिश्मा कपूर, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, डिनो मोरिया, प्रीति झंगियानी और अदिति गोवित्रिकर ने मुख्य भूमिका निभाई है. यह पूरी फिल्म नैनीताल और आस-पास के इलाकों में शूट की गई है.

अनीता

1967 में सुपरहिट फिल्म अनीता रिलीज हुई थी. इस फिल्म में साधना और मनोज कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी

भीगी रात

1965 में सुपरहिट फिल्म भीगी रात रिलीज हुई जिसमें अशोक कुमार, प्रदीप कुमार, मीना कुमारी, कामिनी कौशल, शशिकला, राजेंद्र नाथ ने अभिनय किया था.

प्यार जिंदगी है

फिल्म प्यार जिंदगी है 2001 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के ज्यादातर सीन नैनीताल के आस-पास के इलाकों में शूट किए गए थे. इसमें आशिमा भल्ला, राजेश खन्ना, विकास कलंत्री, मोहनीश बहल और असावरी जोशी लीडिंग रोल में नज़र आए थे.

VIEW ALL

Read Next Story