लड़कियों की इन गलतियों के कारण होता है ब्रेस्ट कैंसर

Preeti Chauhan
Oct 15, 2023

ब्रेस्ट कैंसर

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी काफी आम हो चुकी है. ये बीमारी ऐसी है अगर शुरू से ही ध्यान नहीं दिया गया तो इससे मौत का भी खतरा बढ़ जाता है. ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम आनुवंशिक, जीवनशैली और पर्यावरणीय कारणों होती है.

खराब लाइफस्‍टाइल

खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से ब्रेस्ट कैंसर की यह बीमारी अब अपने पैर पसारने लगी है. कम उम्र में ही इस समस्या से दोचार होना पड़ रहा है. जीवनशैली से जुड़ी कुछ गलतियां स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं.

धूम्रपान

धूम्रपान करना सभी के लिए हानिकारक है. अगर आप धूम्रपान करती हैं तो इस छोड़ने से आपके सामने कैंसर का खतरे काफी हद तक कम हो जाएगा.

स्तनपान नहीं कराना

जो स्त्रियां काफी लंबे समय तक अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं उनमें स्तनपान नहीं कराने वाली महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर का खतरा थोड़ा कम हो सकता है.

एचआरटी

कुछ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन को मिलाने वाली थेरेपी का लंबे समय तक उपयोग, स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. अगर आप रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए एचआरटी पर विचार कर रही हैं, तो अपने डॉक्‍टर के साथ इसके फायदे और नुकसान पर चर्चा जरूर करें.

मोटापा

हम सबको अपने मोटापे को लेकर सचेत रहना चाहिए. संतुलित आहार और नियमित शारीरिक एक्टिविटीज स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. इससे स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

ज्यादा मीठा

हमको अपने खाने से मीठे को थोड़ा कम करना होगा. बाहर का गंदा खाना और चीनी का सेवन कम करना होगा. प्रोसेस्‍ड फूड, शुगर युक्त स्नैक्स और ड्रिंक्‍स वजन बढ़ाने और स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ाने में योगदान दे सकता है. आप फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाएं.

दिन भर बैठे रहना

आजकल की जीवनशैली में स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. हम ज्यादातर ऑफिस में बैठे रहते हैं, नियमित शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं. तेज चलना, जॉगिंग या स्‍विमिंग करना इस खतरे को कम कर सकता है. इसलिए आप अपनी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं.

नियमित जांच कराएं

नियमित स्तन कैंसर जांच, जैसे मैमोग्राम और क्लिनिकल स्तन परीक्षण कराना चाहिए. जल्दी पता लगने से इसका जल्दी उपचार होगा और बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. स्तन कैंसर का जोखिम बहुघटकीय है. अलग-अलग व्यक्तियों में भिन्न-भिन्न होते हैं.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story