Cow Milk Vs Buffalo Milk

गाय का दूध फायदेमंद या भैंस का? बच्चे, बड़े और बूढ़ों के लिए क्या बेहतर

Sandeep Bhardwaj
Sep 04, 2023

cow milk vs buffalo milk

दूध पीने के क्या फायदे हैं यह तो हर कोई बता देता है लेकिन किसका दूध अधिक फायदेमंद है यह कोई नहीं बताता. कई लोगों इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उन्हें गाय का दूध पीना चाहिए या भैंस का, तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

वसा

गाय के दूध में वसा कम होती है, जिसमें लगभग 3-4 प्रतिशत वसा होती है, जबकि भैंस के दूध में वसा अधिक होती है, जिसमें 7-8 प्रतिशत वसा होती है.

प्रोटीन

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

कैलोरी

गाय के दूध में कैलोरी कम होती है, जो इसे वजन घटाने का लक्ष्य रखने वालों के लिए ये फायदेमंद है, जबकि भैंस के दूध में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

स्थिरता

गाय के दूध में लगभग 90 प्रतिशत पानी की मात्रा के साथ एक पतली स्थिरता होती है, जो हाइड्रेटेडन में मदद करती है. भैंस का दूध गाढ़ा होता है और पचाने में कठिन हो सकता है.

किडनी की बीमारी वाले रोगियों के लिए

हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की बीमारी वाले मरीज़ भैंस के दूध को पसंद कर सकते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जबकि गाय के दूध में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक होता है.

नींद की समस्या

यदि आप नींद की समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो भैंस का दूध, का सेवन करें.

बच्चों का स्वास्थ्य

पाचन में आसानी और विटामिन डी की उच्च मात्रा के कारण आमतौर पर बच्चों को गाय के दूध की सलाह दी जाती है.

व्यक्तिगत पसंद

अंततः, गाय और भैंस के दूध के बीच चयन आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है. दोनों अलग-अलग फायदे प्रदान करते हैं, इसलिए उसका सेवन करें जो आपके लिए लाभकारी हो.

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story