1 चुटकी चावल के टोटके में छिपी है आपकी किस्मत, जानें कैसे और कब करें ये उपाय?

Preeti Chauhan
Sep 19, 2023

पूजन कर्म में चावल

अपने शुभ कार्यों में हम चावल का उपयोग जरूर करते हैं. पूजन कर्म में देवी-देवता को चावल चढ़ाए जाते हैं, साथ ही किसी व्यक्ति को जब तिलक लगाया जाता है, तब भी चावल का उपयोग किया जाता है.

चावल के बिना पूजा अधूरी

सभी देवी-देवताओं की पूजा में चावल के बिना पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. चावल को अक्षत भी कहा जाता है और अक्षत का अर्थ होता है जो टूटा न हो. अर्थात किसी भी पूजा में गुलाल, हल्दी, अबीर और कुंकुम के साथ ही अक्षत भी चढ़ाए जाते हैं.

सबसे पवित्र और श्रेष्ठ अनाज

चावल यानी अक्षत यानी चावल को हमारे ग्रंथों में सबसे पवित्र और श्रेष्ठ अनाज माना गया है. इसे देवान्न भी कहा गया है.

चावल टूटे हुए नहीं होने चाहिए

भगवान को चावल चढ़ाते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि चावल टूटे हुए नहीं होने चाहिए. अक्षत पूर्णता का प्रतीक है अत: सभी चावल अखंडित होने चाहिए.

भगवान की कृपा

चावल के कुछ दाने रोज चढ़ाने से भगवान की कृपा मिलती है. शिवलिंग पर चावल चढ़ाने से शिवजी अतिप्रसन्न होते हैं.

देवताओं का प्रिय अन्न

देवताओं का प्रिय अन्न चावल माना जाता है. अगर पूजा पाठ में किसी सामग्री की कमी रह जाए तो उस सामग्री का स्मरण करते हुए चावल चढ़ाए जा सकते हैं.

चावल हर भगवान को चढ़ाए जाते

बहुत सी ऐसी सामग्री होती हैं जो सभी देवी-देवताओं को नहीं चढ़ती. जैसे तुलसी को कुंकु, शिव को हल्दी, गणेश पर तुलसी, दुर्गा को दूर्वा नहीं चढ़ती. लेकिन चावल हर भगवान को चढ़ाए जाते हैं

ईश्वर को संतुष्ट करने वाला साधन

शास्त्रों में अन्न और हवन को ईश्वर को संतुष्ट करने वाला साधन माना गया है. अन्न अर्पित करने से भगवान के साथ-साथ पितर भी तृप्त होते हैं.

चावल सबसे शुद्ध अन्न

चावल को सबसे शुद्ध अन्न माना जाता है क्योंकि ये धान के अंदर बंद रहता है. इसलिए पशु-पक्षी इसे जूठा नहीं कर पाते.

प्रकृति में सबसे पहले चावल की ही खेती

ये भी मान्यता है कि प्रकृति में सबसे पहले चावल की ही खेती की गई थी. ऐसे में लोग इस भाव के साथ अक्षत अर्पित करते हैं कि हमारे पास जो भी अन्न और धन है, वो आपको समर्पित है.

देवता और पितर भी तृप्त

शास्त्रों और पुराणों में बताया गया है कि अन्न और हवन यह दो साधन है जिनसे ईश्वर संतुष्ट होते हैं. मानव की तरह अन्न से देवता और पितर भी तृप्त होते हैं. इनकी तृप्ति से ही घर में खुशहाली और अन्न धन बढ़ता है.

Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story