लखनऊ से ज्यादा दूर नहीं ये हिल स्टेशन, बारिश में भी इन पहाड़ों पर मिलेगा मजा

Rahul Mishra
Jun 28, 2024

हिल स्टेशन

अगर आपको भी पहाड़ों में घूमने का शौक है लेकिन आपके पास समय नहीं है तो कोई बात नहीं. आज हम आपके लिए लखनऊ के पास के कुछ हिल स्टेशन कि लिस्ट लाए है. आप यहां अपना विकेंड बिताने जा सकते है.

चित्रकूट

लखनऊ से सबसे नजदीकी हिल स्टेशन चित्रकूट है जो 231 किलोमीटर की दूरी पर है. चित्रकूट में बहुत से पर्यटन स्थल धार्मिक हैं जैसे रामघाट, कामदगिरि, भरत मिलाप मंदिर, पंपापुर, हनुमान धारा आदि. आप रोमांच पसंद करते हैं तो ये जगह बेस्ट है.

चंपावत

चंपावत शहर लखनऊ से 286 किमी की दूरी पर है. चंपावत पूरे साल घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है. चंपावत पहुँचना पार्क में टहलना जैसा नहीं है. सबसे पास का हवाई अड्डा 160 किमी दूर है जबकि रेलवे स्टेशन 58 किमी दूर है.

भीमताल

पांडव भाइयों में से एक भीम के नाम पर बसा भीमताल, लखनऊ से 375 किमी की दूरी पर है. भीमताल में घूमने लायक जगहों में भीमताल झील, भीमताल झील एक्वेरियम, हिडिम्बा पर्वत, भीमेश्वर महादेव मंदिर और सयाद बाबा की मज़ार हैं.

एबॉट माउंट

एबॉट माउंट लखनऊ से 390 किमी की दूरी पर है, ये भी लखनऊ के नज़दीकी हिल स्टेशनों में से एक है. घने जंगल से घिरा यह हिल स्टेशन आपको पंसद आएगा.

नैनीताल

लखनऊ से लगभग 400 किमी की दूरी पर है लोकप्रिय हिल स्टेशन नैनीताल. यहां घूमने लायक नैनी पीक, केव गार्डन, स्नोव्यू पॉइंट और भी बहुत कुछ है.

मुक्तेश्वर

यह नैनीताल से 51 किमी और लखनऊ से 417 किमी दूर है. इस शहर में बहुत ज़्यादा पर्यटक स्थल नहीं हैं, लेकिन मुक्तेश्वर में जाकर आपको शांति मिलेगी.

औली

भारत का स्विटजरलैंड कहा जाने वाला औली लखनऊ से 432 किमी दूर है. यहां साल भर ठंडी होती है इसलिए अपने साथ गर्म कपड़े लेकर जाए.

अल्मोड़ा

लखनऊ से 435 किमी की दूरी पर है यह खुबसुरत हिल स्टेशन. यहां कई मंदिर है जैसे जागेश्वर मंदिर, नंदा देवी, पाताल देवी, चितई, बिनसर महादेव, कसार देवी, गढ़नाथ, बैजनाथ और रुद्रेश्वर महादेव मंदिर.

मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी लखनऊ से लगभग 600 किमी दूर है. आपको यहां मॉसी फॉल, भट्टा फॉल्स, हैप्पी वैली, गन हिल, मसूरी झील, लेक मिस्ट और झड़ीपानी फॉल्स जाना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story