डायबिटीज कब बनती है खतरा, ये 5 लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं अलर्ट

Preeti Chauhan
Oct 23, 2023

डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज की बीमारी तेजी से अपने देश में तेजी से फैलती जा रही है. करीब 8 करोड़ लोग वर्तमान में भारत में डायबिटीक हैं. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो धीरे-धीरे शरीर को खत्म कर देती है.

डायबिटीज लक्षण

जब डायबिटीज की बीमारी लास्ट स्टेज में पहुंचती है तो कई खतरनाक लक्षण दिखाई देने लगते हैं. बार-बार पेशाब आना, चक्कर आना, सुन्नपन शुरुआती संकेत हैं.

लास्ट स्टेज डायबिटीज

एंड स्टेज डायबिटीज को एडवांस या लास्ट स्टेज डायबिटीज भी कहते हैं. ये भयंकर बीमारी बन जाती है और जिंदगी के लिए खतरा पैदा हो जाता है. ये हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं. जानते हैं लास्ट स्टेज के बारे में

हार्ट डिजीज

लंबे समय तक ब्लड शुगर ज्यादा रहने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है. इस स्टेज में मरीज को छाती में दर्द, सांस लेने में दिक्त, हार्ट अटैक भी आ सकता है.

आंख

एडवांस डायबिटीज की वजह से आंखों की ब्लड वेसल्स डैमेज हो जाती हैं और इसके कारण दिखना बंद होना, या क

गैस्ट्रोपैरेसिस

हाई ब्लड शुगर से पेट के टिश्यू को ऑक्सीजन और ब्लड पहुंचाने वाली नसें भी खराब हो जाती हैं. जिसके कारण डायजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है . उल्टी, मतली, पेट दर्द हो सकता है.

किडनी

यह बीमारी गंभीर शुगर से होती है, जो समय के साथ खतरनाक हो जाती है. थकान, सूजन, पेशाब कम या ज्यादा आना और डायलिसिस की आवश्यकता हो सकती है.

पैर काटने की नौबत

खराब ब्लड सर्कुलेशन और न्यूरोपैथी से पैर के घाव और इन्फेक्शन हो सकते हैं. शुगर के मरीजों को ऐसे घाव को भरना मुश्किल होता है. इससे गैंग्रीन और पैर कटाने की नौबत आ सकती है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story