डायबिटीज में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ये फल, जान लें होने वाले नुकसान

Rahul Mishra
Sep 26, 2023

डायबिटीज/Diabetes

डायबिटीज की बीमारी से इन दिनों तमाम लोग परेशान है. यह स्लो पॉइजन का काम करती है और धीरे-धीरे मरीज का जीवन कम कर देती है.

डाइट कंट्रोल

शुगर के मरीज को अपनी डाइट का ख़ास ध्यान रखने की आवशयकता होती है. खानपान को लेकर उनकी छोटी से भी चुक उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक होती है.

शुगर स्पाइक

डायबिटीज में कुछ भी ऐसा जो मीठा नहीं भी है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा है तो ये शुगर स्पाइक का कारण बन सकता है.

फल

डायबिटीज के मरीज इस असमंजस में रहते हैं कि उनकी सेहत के लिए कौन सा फल लाभदायक है और कौन सा फल नुकसानदायक.

शुगर असंतुलित

जिन फलों में आसानी से पचने वाला फाइबर होता है. साथ ही इन फलों में मिठास भी होती है, तो यह फल आपकी डायबिटीज को असंतुलित कर सकता है.

चिकू

चीकू में बहुत ही ज्यादा मिठास होती है. डायबिटीज के मरीजों को चीकू खाने से बचना चाहिए. चीकू आपके शुगर स्पाइक का कारण बनता है. इससे आपको तकलीफ हो सकती है.

अनानास

अनानास का सेवन करने से आपकी भूख बढ़ती है, जिससे आपको बार-बार पेशाब आता है. इसके अलावा आपकी पाचन प्रक्रिया बिगड़ सकती है. जिससे फास्टिंग शुगर बढ़ सकता है.

अंगूर

शुगर के मरीजों को अंगूर खाने से बचना चाहिए. यह आपकी डायबिटीज को असंतुलित करता है साथ ही अंगूर की मिठास आपके खून में मिल जाता है. इससे डायबिटीज तेजी से बढ़ती है.

केला

केले में सिंपल कार्ब्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह डायबिटीज को असंतुलित करने का कारण बनता है. सिंपल कार्ब्स के साथ आसानी से पचने वाला फाईबर भी होता है, जो शुगर स्पाइक को बढ़ा देता है.

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story