हिंदुओं का पर्व दीपावली

हिंदू धर्म के संबंध रखने वाले लगभग व्यक्ति के लिए दीपावली का पर्व बेहद खास होता है. जो पूरे वर्ष भर का एकमात्र ऐसा त्योहार माना जाता है जो चारों ओर रोशनी प्रकाशित करता है. दीपावली का त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है.

Preeti Chauhan
Sep 16, 2023

ज्योतिष में बहुत से उपाय

ज्योतिष में दिवाली के दिन किए जाने वाले बहुत से उपाय बताए गए हैं, जो आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. इस बार दिवाली का त्योहार 12 नवंबर 2023, दिन रविवार को मनाया जाएगा.

दान करें ये चीजें

दिवाली के दिन आपको कुछ चीजें जरूर दान करना चाहिए. जिससे आपको मां लक्ष्मी की कृपा होगी.इसके साथ ही आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे. आपको बतातें हैं वो कौन सी चीजें हैं जिनका हमें दान करना चाहिए.

कपड़ों का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दीपावली के दिन यदि कोई व्यक्ति कपड़ों का दान करता है तो उसका भाग्य चमक होता है. दान करते समय आप किसी भी व्यक्ति को इस विषय में कुछ ना बताएं.

फलों का दान

यदि आपके घर में कोई व्यक्ति बीमार है या आप चाहते हैं कि आपके घर में किसी भी तरह की बीमारी ना आए तो दीपावली के दिन जरूरतमंद लोगों को फलों का दान करना चाहिए.

अन्न दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति दीपावली के दिन गुप्त दान करता है तो उसका विशेष महत्व है. इस दिन जरूरतमंद व्यक्ति को अन्न का दान करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होती है. देवी लक्ष्मी और देवी अन्नपूर्णा का आशीर्वाद भी बना रहता है.

पानी का दान

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जो व्यक्ति दीपावली के दिन पानी का दान करता है उसे मोक्ष मिलता है. धार्मिक ग्रंथों में भी कहा गया है कि जो व्यक्ति प्यासे को पानी पिलाता है उसे पुण्य मिलता है.

झाड़ू का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दीपावली के दिन झाड़ू का दान करना बेहद शुभ माना गया है. ऐसा करने से मनुष्य के हर संकट दूर हो सकते हैं. झाड़ू के दान से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपकी आर्थिक तंगी दूर कर सकती हैं.

मिट्टी के दीपक-मोमबत्ती

दिवाली के दिन हर घर में रोशनी होनी चाहिए और जिनके घर में गरीबी है और वह दीये-मोमबत्ती जला सकते हैं. आप उनको मिट्टी के दीये दान कर सकते हैं.इससे उन लोगों के घर में उजाला हो जाएगा.

तांबे या पीतल के बर्तन

दीपावली पर आप आप तांबे या पीतल के बर्तन दान कर सकते हैं. आपको बता दें कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story