रास्ते में पड़ी इन चीजों को भूलकर भी न लगाएं हाथ या पैर, नरक बन सकती है जिंदगी

Preeti Chauhan
Oct 08, 2023

रास्ते में पड़ी चीजें

हमने अक्सर अपने घर में बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि रास्ते में पड़ी हुई किसी चीज को न तो छूना चाहिए और न ही ठोकर मारनी चाहिए. ये चीजें नकारात्मकता और टोना-टोटके से जुड़ी हो सकती है.

ज्योतिष

क्या आपने कभी ये सोचा है कि ऐसा आखिर क्यों कहा जाता है. इसके पीछे कुछ कारण ज्योतिष में बताए गए हैं.

टोने-टोटके

कुछ लोग अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए टोने-टोटके, तंत्र-मंत्र करते हैं. इनमें इस्तेमाल की गई वस्तुओं को रास्ते में फेंक दिया जाता है.

इनको न छुएं

अगर आप ये वस्तुएं हाथ या पैर से स्पर्श कर लेते हैं तो उसकी वजह से आपको अनचाही समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें नहीं छूना चाहिए.

नींबू-मिर्ची या लौंग-सिंदूर

अगर आपको रास्ते में नींबू-मिर्ची या लौंग-सिंदूर लगा हुआ नींबू दिखाई देता है तो भूलकर भी इसे पैर या हाथ से स्पर्श न करें. ये पूरी तरह से नेगेटिव एनर्जी से भरा होता है.

घोड़े की नाल और कील

भूत-प्रेत बधाओं को दूर करने के लिए घोड़े की नाल और कील का इस्तेमाल करते हैं. बाद में इन्हें रास्ते में फेंक दिया जाता है. अगर आप इनको छूते हैं तो किसी प्रेत बाधा में पड़ जाएंगे.

मृत पशु

कभी भी रास्ते में आपको पड़े हुए मृत पशु दिखाई दें तो उन्हें स्पर्श नहीं करना चाहिए. ये आपके लिए अशुभ हो सकता है.

पूजा सामग्री

पूजा में इस्तेमाल की गई सामग्री या भगवान को अर्पित किया गया नारियल रोड़ पर पड़ा मिले तो उसे छूना नहीं चाहिए. ऐसी वस्तुओं को पैर से ठोकर मारने पर देवताओं का शाप लगता है.

जली लकड़ी

अगर रास्ते में जली लकड़ी या राख दिखाई दे, तो उसे ठोकर नहीं मारनी चाहिए.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story