श्राद्ध करते हुए अनामिका उंगली में क्यों पहनते है कुशा की अंगूठी

Preeti Chauhan
Sep 17, 2024

पितृपक्ष 2024

पितृपक्ष वह समय है जब हम अपने पितरों के प्रति श्रद्धा प्रकट करते हैं. हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का खास महत्व है. धार्मिक दृष्टि से पितृ पक्ष यानी श्राद्ध माह में पूर्वजों या पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण करने का विधान है.

तर्पण और पिंड दान

इस दौरान श्राद्ध, तर्पण और पिंड दान पितरों के निमित्त किया जाता है. इन सभी कर्मों को करने के भी कुछ नियम होते हैं.

कुशा की अंगूठी

क्या आप जानते हैं पितरों का श्राद्ध करते हुए अनामिका उंगली में क्यों पहनते है कुशा की अंगूठी, जानें गरुड़ पुराण में ये वजह…

क्यों करते हैं?

जानते हैं कि क्यों पिंडदान करते समय अंगूठे के माध्यम से पिंडों पर जल अर्पित किया जाता है और श्राद्ध कर्म करते समय अनामिका उंगली पर कुशा की अंगूठी क्यों पहनी जाती है.

कुशा की अंगूठी

कुशा घास को हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माना जाता है. यही वजह है कि, कई धार्मिक अनुष्ठानों में कुशा का इस्तेमाल किया जाता है.

गरुड़ पुराण के मुताबिक

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि, जब गरुड़ देव अमृत कलश लेकर स्वर्ग से आए थे तो उन्होंने कुछ समय के लिए कुशा के ऊपर कलश रख दिया था,तब से ही कुशा को बेहद पवि्त्र माना जाता है.

अनामिका उंगली

श्राद्ध कर्म के दौरान कुशा से अंगूठी बनाई जाती है, जिसे अनामिका उंगली (Ring Finger) में धारण किया जाता है.

तीनों देवों का वास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अनामिका उंगली में तीनों देवों ब्रह्मा, विष्णु और महेश का निवास है.

शिव, विष्णु और ब्रह्मा

अनामिका के मूल भाग में भगवान शिव, मध्य भाग में विष्णु जी और अग्रभाग में ब्रह्मा जी निवास करते हैं. यानि इस उंगली को बहुत पवित्र माना जाता है, इसीलिए श्राद्ध कर्म के दौरान कुशा की अंगूठी इस उंगली पर पहनी जाती है.

पितरों का स्मरण

ऐसा कर हम यह दर्शाते हैं कि पूर्ण रूप से पवित्र होकर हम पितरों का स्मरण कर रहे हैं.

पिंडदान करते समय

कुशा की अंगूठी आपको पिंडदान करते समय धारण करनी चाहिए और साथ ही कुशा की अंगूठी भी धारण करनी चाहिए. इन नियमों का पालन करते हुए श्राद्ध करने से आपके पितृ आप पर कृपा बरसाते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं-धार्मिक जानकारियों और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story