सुबह उबालकर पी लें ये हरे पत्ते, वेटलॉस समेत ये फायदे हैरत में डाल देंगे

Zee News Desk
Oct 11, 2023

अमरूद के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन माना जाता है कि इसके पत्ते भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

इनमें विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं. साथ ही इनमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं.

कब और कैसे करें सेवन

सुबह खाली पेट इन का सेवन उबालकर पीना फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में.

हार्ट के लिए हेल्दी

अमरूद के पत्ते हार्ट को हेल्दी बनाने में लाभकारी माने जाते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके पत्तों की चाय का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.

पेट संबंधी दिक्कतें होंगी दूर

सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियों को चबाना पाचन शक्ति के लिए बेहतर माना जाता है. यह पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकता है.

दस्त में

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमरूद के पत्तों में एंटी डायरियल गुण होते हैं. दस्त की समस्या में 1 कप गर्म पानी में अमरूद के पत्तियों का कुछ बूंद रस मिलाकर सेवन करना आराम दिला सकता है.

डायबिटीज में असरदार

अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन नियमित रूप से करने पर इंसुलिन उत्पादन के बिना ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.

बालों की ग्रोथ में

अमरूद के पत्ते बालों की सेहत के लिए भी लाभकारी माने जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण बालों के लिए हेल्दी होते हैं.

वेटलॉस में

अमरूद का पत्ता वजन कम करने में मददगार है. ये कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकता है, साथ ही कैलोरी और शुगर की मात्रा को कम करने में लाभकारी है.

डिस्क्लेमर

यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है. सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story