सुबह पी लें इस मसाले का पानी, 15 दिन में लटका पेट हो जाएगा अंदर!

Zee News Desk
Oct 02, 2023

जीरा एक ऐसा भारतीय मसाला है, जिसका इस्तेमाल लगभग किचन में किया जाता है. इसके सेवन से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं.

जीरा के साथ ही इसका पानी भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं कि जीरे का पानी किस तरह वजन कम करने में मदद करता है.

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

जीरे एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है, जो बॉडी से जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे शरीर के अंदरूनी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं.

डाइजेशन होगा ठीक

जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी हैं. यह पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है.

इम्‍यून लेवल होगा स्ट्रॉन्ग

जीरे का पानी आयरन का अच्‍छा स्रोत है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C मौजूद रहते हैं. जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियों भी दूर रहती हैं.

पेट संबंधी दिक्कत

जीरा पानी पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं.

एसिडिटी से मिलेगी राहत

सुबह इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जिससे आपको एसिडिटी और गैस से राहत मिलती है. बाइल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका निर्माण लीवर करता है. यह फैट को पचाने का काम करता है.

शरीर की सफाई

जीरे के पानी में फाइबर भी मौजूद होता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. यह बॉडी को हाइड्रेट रखता है.

कैसे बनाएं जीरा पानी

रात को 1 या 2 चम्मच जीरा एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर जीरा वॉटर छानकर आप पी सकते हैं.

अगर रात को जीरा पानी में भिगोकर रखना भूल गए हैं तो आप सुबह भी जीरा पानी बना सकते हैं. 1 या 2 चम्मच जीरा लेकर गर्म पानी में डालें और पानी को 5-10 मिनट तक उबालें. ठंडा होने के बाद छानकर चाय की तरह पिएं.

Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है. अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story