दूध के साथ खा लें ये छोटी सी चीज, बेजान शरीर में भर जाएगी ताकत!

Zee News Desk
Oct 23, 2023

किशमिश ड्राई फ्रूट है. इसको सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन दूध में मिलाकर करने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है.

पाचन

पाचन के लिए किशमिश और दूध का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. क्योंकि किशमिश में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.

ब्लड प्रेशर

दूध और किशमिश दोनों में सोडियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने में काफी मदद मिलती है.

किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है. इसमें स्पर्म मोटेलिटी को बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है.

हड्डियां होगी मजबूत

दूध कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है, इसके साथ किशमिश का सेवन दोगुना फायदा कर सकता है. यह जोड़ों के दर्द को दूर करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है.

वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

दूध और किशमिश में हेल्दी फैट होता है, इसका सेवन दुबले-पतले शरीर वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है. एक गिलास दूध में 4 से 5 किशमिश खा सकते हैं.

आंखों के लिए

किशमिश और दूध का सेवन आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है. इसमें पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स आंखों में होने वाली समस्याओं से सुरक्षित रखता है.

कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए किशमिश और दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. किशमिश में कैटेचिन एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में मदद करता है.

डिस्क्लेमर

ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है,अमल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें. जी न्यूज इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story