थायरॉइड को देनी है मात तो आज ही गांठ बांध ले ये 10 बात

Preeti Chauhan
Oct 04, 2023

थायरॉइड का घरेलू उपचार

थायरॉइड से सम्बन्धित बीमारी अस्वस्थ खान-पान और तनावपूर्ण जीवन जीने के कारण होती है. आप थायरॉइड का घरेलू उपचार भी कर सकते हैं.

चमत्कारी घरेलू तरीके

थायरॉइड का संतुलन बनाए रखना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. थायरॉइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारी घरेलू तरीके आपके घर में ही मौजूद हैं.

अलसी का चूर्ण

अलसी का चूर्ण खाना भी थायरॉइड में खाने से फायदेमंद होगा. इसके अलावा एप्पल साइड विनेगर को पानी में मिलाकर पीने से असर दिखेगा.

दही और दूध

दही और दूध का सेवन अधिक से अधिक करना. कच्चे नारियल का पानी भी फायदेमंद है.

अदरक

अदरक में एंटी इंफलैमेटरी गुण होते हैं जो थायरॉइड को बढ़ने से रोकते हैं.

मुलेठी

मुलैठी की चाय या पाउडर के सेवन करने से थायरॉइड में लाभ मिलेगा. थायराइड के मरीजों को थकान बड़ी जल्दी लगने लगती है और वे जल्दी ही थक जाते हैं. एैसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है.

गेहूं और ज्वार

थायराइड ग्रंथी को बढ़ने से रोकने में गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल भी मददगार हो सकता है. गेहूं और ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है.

साबुत अनाज

जौ, गेंहू और साबुत अनाज से बने पदार्थों का सेवन करने से थायराइड की समस्या नहीं होती. गेहूं और ज्वार थॉयराइड की समस्या को दूर करते हैं.

विटामिन-ए

थायराइड के घरेलू इलाज के लिए आप विटामिन-ए का अधिक सेवन करें. इसके लिए आप गाजर खा सकते हैं.

सूखे मेवे

सूखे मेवे में सेलेनियम पाया जाता है. जो थायराइट ग्रंथि को उत्तेजित करने में मदद करता है. थाइराइड में ध्यान रखें की 2 से 3 मेवा ही लें.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story