फ्रीज में तकनीकी खराबी

फ्रीज में यदि कोई भी तकनीकी खराबी आ रही हो तो उसे ठीक करवा लें, लंबे समय तक यदि वह ठीक न हो तो उसे बदला ही ठीक रहेगा.

Zee Media Bureau
Oct 10, 2023

फ्रिज 10 साल से अधिक पुराना है

यदि आपका फ्रिज 10 साल से अधिक पुराना है, तो इसकी दक्षता कम होना स्वाभाविक है. वैसे भी एक सामान्य फ्रिज को 10 से 15 साल के लिए डिजाइन किया जाता है.

कोई असरदार ठंडक नहीं

आप देख सकते हैं कि आपका फ्रिज ठंडा होने में सामान्य से अधिक समय ले रहा है और तब भी यह उसी स्तर पर काम नहीं कर रहा है जैसा पहले करता था. स्थिर तापमान बनाए रखने में असमर्थ फ्रिज आपके भोजन खराब कर देते हैं.

अजीब आवाजें

यदि आपके फ्रिज से अजीब तरह की क्लिक और लगातार आवाजें सुनते हैं. यह संभावित रूप से इसके कंप्रेसर के विफल होने का संकेत है.

बढ़ा हुआ बिजली बिल

अगर हर महीने सब कुछ अपरिवर्तित रहता है और आपको उपरोक्त संकेत दिखाई देते हैं, तो इसके साथ-साथ आपके बिजली बिल में भी अचानक वृद्धि होगी. यह मुख्य रूप से प्रभावी शीतलन के नुकसान और फ्रिज के कंडेनसर के ओवरटाइम काम करने के कारण है.

हमेशा भरा हुआ

नए और बड़े फ्रिज में अपग्रेड करने का एक और संकेत यह है कि आपका रेफ्रिजरेटर लगभग पूरा भरा रहता है. यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि आप अपनी पूर्व आवश्यकताओं और ज़रूरतों से आगे निकल गए हैं.

टूट-फूट

उपयोग के दौरान असंयम के साथ-साथ दिखाई देने वाली टूट-फूट, जैसे दरवाजे ठीक से बंद न होना, गैप होना और फ्रिज के बाहरी या आंतरिक भाग को अन्य महत्वपूर्ण क्षति होना.

सुविधाओं का अभाव

एक अन्य वैध कारण अपग्रेड करना और नए फीचर सेट की तलाश करना है. हो सकता है कि आपका फ्रिज पुराना हो गया है और उसमें ऐसी सुविधाएं नहीं हैं जिन्हें आजकल बुनियादी माना जा सकता है, जैसे कि बर्फ निकालने की मशीन.

VIEW ALL

Read Next Story