चेहरे का रंग फीका पड़ रहा है तो तुरंत लेना शुरू कर दें ये विटामिन

Preeti Chauhan
Oct 10, 2023

जरूरी पोषक तत्वों में से एक विटामिन बी12

विटामिन बी12 शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह हमारे शरीर में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसकी कमी होने पर शरीर कई तरह से प्रभावित होता है .

विटामिन-बी12 की कमी

शरीर में विटामिन-बी12 की कमी तब होती है, जब आप अपने भोजन में विटामिन-बी12 से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल नहीं करते. विटामिन-बी12 की कमी खानपान के जरिए पूरी की जाती है. यह जानवरों से मिलने वाले फूड आइटम्स जैसे दूध, मीट आदि में पाया जाता है.

हमारी सेहत के लिए जरूरी है कि हम अपनी बॉडी में इसकी कमी न होने दें. शरीर में नजर आने वाले कुछ लक्षणों को देखकर हम इस कमी के बारे में जान सकते हैं.

Vitamin B12 Deficiency लक्षण

इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो इशारा करते हैं कि आपके शरीर में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी हो गई है.

कमजोर याददाश्त

विटामिन-बी12 का सीधा संबंध दिमाग से होता है. इसकी कमी के चलते सोचने और फैसले लेने में परेशानी होती है. इस कमी के चलते मेमौरी कमजोर हो जाती है.

थकावट

विटामिन-बी12 की कमी के कारण शरीर को थकावट होती है. ये बड़ा लक्षण है. विटामिन-बी12 की कमी होने के कारण खून बनना कम हो जाता है, जिससे शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस होती है.

जीभ में सूजन

इस विटामिन की कमी के कारण जीभ में सूजन भी आ सकती है. जीभ का रंग भी असामान्य लाल हो जाता है. इस स्थिति को ग्लोसाइटिस कहते हैं.

स्किन का रंग फीका

विटामिन-बी12 की कमी से रेड ब्लड सेल बनने कम हो जाते हैं. इससे एनीमिया हो जाता है और त्वचा का रंग फीका या हल्का पीला सा नजर आने लगता है.

चलने में तकलीफ

विटामिन-बी12 की कमी के कारण चलने फिरने में दिक्कत हो सकती है. नर्वस डैमेज हो सकता है. पैरों में झनझनाहट महसूस होने लगती है जिसके कारण चलने-फिरने में तकलीफ होती है

सिरदर्द रहना

इस पोषक तत्व की कमी से आपको सिरदर्द जैसा लक्षण महसूस हो सकता है. चिंता की बात यह है कि यह लक्षण जल्दी खत्म नहीं होता है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story