कई औषधीय गुणों से भरा है काली मिर्च

दूध में काली मिर्च डालकर पीने के हैं कई लाभ

Padma Shree Shubham
May 26, 2023

दिल की सेहत के लिए अच्छा

काली मिर्च वैसे तो देखने में छोटी होती है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं. इस मसाले को दूध में मिक्स करके पीने से दिल की सेहत अच्छी रहती है. आप भी खुद को हेल्दी महसूस करने लगेंगे.

कई गुणों से भरा है काली मिर्च

दूध में काली मिर्च डालकर यदि कोई सेवन करता है तो इसके कई लाभ हो सकते हैं क्योंकि काली मिर्च में पाया जाने वाला एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीओबेसिटी व एंटीबैक्टीरियल जैसे कई गुण शरीर के लिए लाभकारी होते हैं.

शरीर का खून साफ करता है

हेल्थ संबंधी एक खबर पर गौर करें तो काली मिर्च कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है. दूध में मिक्स कर इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह शरीर का खून साफ कर सकता है.

औषधीय गुणों वाला काली मिर्च

दूध और काली मिर्च ये दोनों ऐसे पदार्थ है जिनमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. दूध की बात करें तो इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम प्रोटीन, विटामिन बी2, बी12, डी, जिंक, पोटैशियम जैसे तत्व शरीर के लिए लाभकारी होते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाए

काली मिर्च को यदि कोई दूध में मिक्स करके पीता है तो उसकी इम्युनिटी मजबूत होती है. इसके नियमित सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती और इससे व्यक्ति कई तरह के वायरस से खुद को बचा सकता है.

मोटापे को करे कंट्रोल

दूध और काली मिर्च के सेवन से वजन घटाया जा सकता है. काली मिर्च शरीर में जमे फैट को कम करने में मदद करता है. ध्यान दें कि मोटापा कम करना है तो लो-फैट वाले दूध में ही काली मिर्च मिक्स करके पीएं.

हड्डियां मजबूत करे

हड्डियों को मजबूत करने के लिए जरूरी है कि इसके लिए ध्यान भी दिया जाए. इसमें कैल्शियम युक्त दूध बेहद कारगर साबित होता है. जब इसमें काली मिर्च मिक्स होता है तो इसके गुण और बढ़ जाते हैं.

जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण

दूध में काली मिर्च मिक्स करके पीया जाए तो हड्डियां दोगुनी मजबूती होती है. जोड़ों के दर्द में भी यह मिक्स दूध काफी लाभकारी होता है. दूध में काली मिर्च डालकर पीया जाए तो इसका लाभ लिया जा सकता है

सर्दी-जुकाम में दे राहत

दूध के साथ काली मिर्च को मिक्स करके पीने से सर्दी-जुकाम जैसी शिकायतों से निपटा जा सकता है. काली मिर्च को दूध में मिक्स किया जाए तो इसका लाभ बदलते मौसम में लिया जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story