डॉक्टर के परामर्श जरूर लें

कुछ व्यक्तियों को खजूर से एलर्जी या संवेदनशीलता हो सकती है. यदि आप खजूर खाने के बाद किसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, जैसे कि खुजली, सूजन, सूजन, या सांस लेने में कठिनाई, तो उनसे बचना और डॉ से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

Zee Media Bureau
Oct 03, 2023

शेक भी बना सकते हैं

इसके अलावा आप अपने शेक में खजूर शामिल कर सकते हैं.

काले खजूर कैसे खाएं

आप खजूर का सेवन रात में सोने से पहले दूध के साथ या दूध में उबालकर कर सकते हैं. साथ ही आप 3-4 खजूर को रातभर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसका सेवन कर सकते हैं.

नहीं कमजोर होगी दिल की धड़कन

हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल का अधिक स्तर हृदय रोगों के सबसे अहम जोखिम कारकों में से एक हैं. लेकिन काले खजूर खाने से इन्हें कंट्रोल रखने में मदद मिलता ही और आपकी दिल स्वस्थ रहता है. यह आपको हार्ट अटैक, फेलियर और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी बचाता है.

हड्डियों को फौलादी

हड्डियों में फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने साथ ही उन्हें मजबूत बनाने में काले खजूर बहुत लाभकारी हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, साथ ही मैग्नीशियम और पोटेशियम के साथ ही यह फास्फोरस भी भरपूर होते हैं, जिससे यह हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह दांत और मसूड़ों को मजबूत बनाने में भी लाभकारी हैं.

ब्लड प्रेशर दूर भगाए

मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बहुत जरूरी हैं, जो कि काले खजूर में प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. यह रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में भी सहायक हैं.

खून बनाता है

आयरन से भरपूर होने की वजह से काले खजूर रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने, साथ ही लाल रक्त कोशिकाएं बनाता है. यह शरीर खून की कमी एनीमिया दूर करता है.

सबकुछ पचा देगा

काले खजूर का सेवन बहुत लाभकारी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें डाइट्री फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह पाचन संबंधी समस्याएं दूर करता है और पेट को स्वस्थ रखता है.

VIEW ALL

Read Next Story