अनुष्का जैसी खूबसूरती के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, सांवलापन होगा दूर

दूध

काली पड़ी त्वचा के लिए कच्चा दूध लें. सुबह-शाम चेहरे पर दूध को लगाएं, ठण्डे पानी से धोए. दूध का इस्तेमाल गोरे होने के नुस्खे में सदियों से किया जाता है.

खीरा

खीरे के टुकड़े करके पानी में उबाल लें, पानी आधा रह जाए तो पानी को उतारकर ठण्डा कर लें. इस पानी से चेहरे को धोएं. रोज करने से त्वचा का सांवलापन दूर हो जाएगा.

चंदन पाउडर

चंदन पाउडर को नारियल पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें, इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर लगाएं. बीस मिनट रखने के बाद पानी से धो लें. खोया हुआ गोरापन वापस लाने में मददकरता है.

शहद

शहद त्वचा में नमी प्रदान करता हैं और त्वचा को मुलायम बनाता है. चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय में यह उपाय असरदार

पपीता

पपीते में मौजूद एंजाइम चेहरे के सांवलेपन को दूर करते हैं. आधा कप पके हुए पपीते को मसलें, उसमें एक चम्मच शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं. दस मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

टमाटर

टमाटर या अंगूर के रस को चेहरे पर लगाकर सूखने पर धो दें, ऐसा नियमित रूप में करने से चेहरा का सांवलापन दूर हो जाता है. टमाटर गोरे होने के नुस्खे में शामिल होता है.

चावल से लाभ

चावल को पीसें दूध में मिलाकर पेस्ट बनालें, इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए. दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो तीन बार करने से चेहरे का सांवलापन निश्चित तौर पर ठीक हो जाता है.

केला दूध

आधे पके हुए केले को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं, दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. गोरा होने के उपाय में केले का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से हो रहा है. यह उपाय बेहद असरदार है.

VIEW ALL

Read Next Story