किचन में कई मसाले रखे होते हैं लेकिन हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है.

हल्दी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.

महिलाएं किचन में कई दिनों तक हल्दी स्टोर करके रख लेती हैं, लेकिन बरसात के दिनों में या ज्यादा टाइम गुजरने के बाद हल्दी को स्टोर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. उसमे कीड़े लग जाते हैं.

इसमें कीड़े होने की भी समस्या हो जाती है. ऐसे में बरसात में हल्दी पाउडर को स्टोर करना एक बहुत बड़ा टास्क है.

चाय छन्नी इस्तेमाल

अगर आपके हल्दी पाउडर से कीड़े निकालने के लिए चाय की छन्नी का इस्तेमाल कर सकती हैं. चाय की छन्नी से हल्दी पाउडर छानती हैं, तो इससे कीड़े एक तरफ हो जाएंगे और आपकी हल्दी अच्छी तरह से साफ हो जाएगी.

नीम के पत्ते

हल्दी पाउडर के डिब्बे को खोलकर नीम की पत्ती डाल दें. पत्ती डालने के बाद आप कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें. कुछ देर बाद नीम के स्मेल से कीड़े दूर भाग जाएंगे.

तेज धूप में रखें

हल्दी पाउडर से कीड़े भगाने के लिए डिब्बे को कुछ देर के लिए तेज धूप में रख सकती हैं. हल्दी को किसी कपड़े पर निकालकर धूप में रखना होगा. गर्मी की वजह से कीड़े दूर भाग जाएंगे.

तेज पत्ता

आप हल्दी को स्टोर करते समय इसमें तेज पत्ता भी रख दें. इसकी खुशबू से हल्दी में कीड़े नहीं लगेंगे.

हल्दी पाउडर को नमी से दूर रखने के लिए रहे, तो आप इसे किसी अच्छे डिब्बे में स्टोर करें. अगर आप हल्दी को सही तरीके से स्टोर करेंगी तो हल्दी में कीड़े लगने की समस्या पैदा नहीं होगी.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story