एसी में आग लगने और शॉर्ट सर्किट से कैसे बचे

Jun 01, 2024

फिल्टर

एसी फिल्टर पर अगर धूल की मोटी परत जम जाए तो एसी जल्दी-जल्दी ओवरहीट होती है. इसलिए ये सलाह दी जाती है कि एसी के फिल्टर को समय-समय पर क्लीन करते रहें.

आउटडोर यूनिट की सफाई

स्प्लिट एसी का आउटडोर यूनिट छत या बालकनी पर रखा जाता हैजिससे उसमें कचरा फंस जाता है और ये तेजी से हीट हो जाता है. इसलिए पाइप या स्प्रे वॉटर से बहुत आराम से कचरा साफ करें.

जगह ज्यादा हो

आपको ये देखना होगा कि आपने जहां भी आउटडोर यूनिट रखा है उसके आसपास कम से कम 2 फीट की जगह खाली होना चाहिए ताकि एयरफ्लो होता रहे.

दिनभर एसी का यूज

एसी के ज्यादा या गलत तरीके से यूज करने पर इसके बिगड़ने से लेकर फटने तक का खतरा होता है. इससे मशीन ओवरहीट करने लगता है .

रेगुलर सफाई और सर्विसिंग की कमी

अगर आप अपने एसी की रेगुलर सफाई या सर्विसिंग नही कराते है तो इससे ज्यादा गरम हो सकती है और उसमें विस्फोट हो सकता है.

गलत वायरिंग

AC इंस्टॉल करते वक्त हुई गलत वायरिंग से भी आग लग करती है. गलत वायरिंग के कारण एसी की गैस लीक होने जैसी परेशानी भी आ जाती है।

प्रॉपर इंस्टॉलेशन

इस बात का खास ध्यान रखे कि आपका एसी किसी प्रोफेशनल कंपनी द्वारा सही तरीके से स्थापित किया गया हो . इम्प्रॉपर इंस्टॉलेशन से सुरक्षा संबंधी खतरे और परिचालन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

नियमित रखरखाव

अपने एयर कंडीशनिंग यूनिट के लिए नियमित रखरखाव जांच शेड्यूल करें. ये जरुर चैक करे कि सभी विद्युत कनेक्शन घाटक ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं.

निर्माता कंपनियों की सलाह

इन सभी आगजनी की खबरों के बीच इलेक्ट्रिक उपकरण निर्माता कंपनियों की तरफ से सलाह दी गई है कि एसी, फ्रिज या कोई भी अन्य उपकरण को लगातार काफी देर तक न चलाएं.

हाल ही में हुई कुछ घटनाएं

नोएडा में एसी में धमाके से आग, गाजियाबाद में वाशिंग मशीन फटने और लखनऊ की एक दुकान में फ्रिज में धमाके से एक व्यक्ति की मौत है. ये इलेक्ट्रिक उपकरण हर घर में इस्तेमाल होते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story