कौन हैं आईएएस प्रेरणा सिंह, नोएडा अथॉरिटी में सौंपी गई बड़ी जिम्मेदारी

Rahul Mishra
Jul 24, 2024

IAS Prerna Singh: योगी सरकार ने एक बार फ‍िर कई आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए. इसमें 2017 बैच की आईएएस अफसर प्रेरणा सिंह को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बड़ी जिम्‍मेदारी दी है. तो आइये जानते हैं प्रेरणा सिंह की सक्‍सेस स्‍टोरी.

कौन है प्रेरणा सिंह

प्रेरणा सिंह का जन्म 15 अगस्त 1992 में हुआ था और वह दिल्ली की रहने वाली है. उनके पिता वेटेनरी डॉक्टर थे. उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.

मां ने संभाली जिम्मेदारी

प्रेरणा जब 13 साल की थी तो उनके पिता की मौत हो गई थी. वे एक वेटनरी डॉक्टर थे. पिता के गुजर जाने के बाद सारी जिम्मेदारी उनकी मां पर आ गई थी.

2017 बैच कि अधिकारी

प्रेरणा सिंह साल 2017 बैच की अधिकारी है और अपने करियर की शुरूआत असिस्टेंट मजिस्ट्रेट के रूप में की थी.

यूपीएससी जर्नी

उन्होंने जामिया से मास्टर्स किया था. उन्हें पहले से ही आरसी के बारे में पता था. इसलिए उन्होंने इसका एंट्रेंस एग्जाम देकर अपनी यूपीएससी की तैयारी की.

चौथे प्रयास में सफलता

प्ररेणा ने जामिया से पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी परीक्षा देना शुरू किया और चौथे प्रयास में यूपीएससी का एग्जाम क्लियर कर लिया.

271वी रैंक की हासिल

प्ररणा सिंह ने यूपीएससी 2023 में 271वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनी थी.

स्मार्ट स्टडी करें

उन्होंने बताया कि यूपीएएसी की तैयारी करते समय स्मार्ट स्टडी पर ध्यान दे. इससे आपका समय बच जाएगा.

कहां-कहां हुई पोस्टिंग

उनकी पहली पोस्टिंग कानपुर नगर में हुई थी. बाद में उन्हें मुरादाबाद का ज्वाइंट मजिस्ट्रेट बनाया गया. उन्होंने इटावा और हापुड़ में भी डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में काम किया हैं.

वर्तमान में कहां तैनात

प्रेरणा सिंह हाल ही में प्रसूति अवकाश पर थीं, लेकिन अब उन्हें ग्रेटर नोएडा का अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (एसीईओ) नियुक्त किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story