मौत को दावत देती है इन 5 चीजों से दुश्मनी, दूर रहने में ही भलाई

Shailjakant Mishra
Apr 03, 2024

आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है.

चाणक्य नीति में सफलता से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. इसमें उन चीजों के बारे में बताया है,जो किसी भी व्यक्ति को पल भर में मौत के मुंह में पहुंचा सकती हैं.

चाणक्य के अनुसार आग, पानी, सांप, मूर्ख व्यक्ति और राज परिवार से कभी भी दुश्मनी नहीं करनी चाहिए. ये आपकी मौत की वजह बन सकती हैं.

आग

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी आग से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि आग से खेलना उसके लिए घातक सिद्ध हो सकता है. आग किसी भी व्यक्ति या वस्तु को पल भर में जलाकर राख कर सकती है.

पानी

बिना जल के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. लेकिन कई बार ये पानी जानलेवा भी हो सकता है. अगर आपको तैरना नहीं आता है, तो नदी और तालाब से बचकर रहें, ऐसी जगहों पर पानी पल भर में मौत की वजह बन सकता है.

सांप

आचार्य चाणक्य के अनुसार सांप काफी जहराली होता है, उसके काटने से व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. इसलिए हमेशा सांप से बचकर रहना चाहिए.

मूर्ख व्यक्ति

आचार्य चाणक्य के अनुसार मूर्ख व्यक्तियों के पास रहना भी काफी नुकसानदायक होता है, ऐसे लोग कभी भी अपने फायदे के लिए आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए ऐसे व्यक्तियों से दूर रहने में ही भलाई है.

राज परिवार

आचार्य चाणक्य के अनुसार राज परिवार के पास काफी शक्तियां होती हैं, अगर आप एक सामान्य व्यक्ति हैं तो आपको राज परिवार से कभी भी विवाद नहीं करना चाहिए.वो पल भर में ही आपके पूरे परिवार को समाप्त कर सकते हैं.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story