यूपी में प्रचंड गर्मी, बनारस से प्रयागराज तक चढ़ा पारा

Apr 04, 2024

गर्मी के तेवर

यूपी में दिन की धूप ने अभी से अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. यहां तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ ही गर्मी बढ़ती जा रही है.

राहत नहीं

अप्रैल की शुरुआत में ही गर्मी लोगों को सताने लगी है. यूपी में बीते दो दिनों से चल रही पछुआ हवा के चलते गर्मी से राहत मिल रही थी. बुधवार से हवा की रफ्तार धीमr पड़ी, जिसके बाद फिर से धूप की तपिश देखने को मिली है.

यूपी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

मौसम विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान जारी किया था कि इस बार यूपी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने वाली है. आइए जानते हैं पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान

यूपी में आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार आज पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने की संभावना जताई जा रही है.

इतना रहेगा तापमान

आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रह सकता है.

संगमनगर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान

प्रयागराज में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है. प्रयागराज में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री दर्ज हुआ.

इन शहरों का तापमान

इसके अलावा प्रयागराज, वाराणसी कानपुर, बाराबंकी, हरदोई, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया और बहराइच में अधिकतम तापमान 35 से 38 के बीच रहेगा. वहीं न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री तक रह सकता है.

पिछले 24 घंटे का तापमान

बहराइच और मेरठ में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ. बहराइच और मेरठ में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री दर्ज हुआ. अयोध्या में न्यूनतम तापमान 16.0 डिग्री दर्ज हुआ.

बस्ती में न्यूनतम तापमान

बस्ती में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री दर्ज हुआ. कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 16.04 डिग्री दर्ज हुआ. बाराबंकी और लखनऊ में न्यूनतम तापमान 16.0 डिग्री दर्ज हुआ.

मौसम विभाग का अलर्ट

चार अप्रैल को मौसम विभाग ने प्रदेश को कोई चेतावनी जारी नहीं की है. 4 अप्रैल को मौसम शुष्क रहने वाला है.

मौसम रहेगा शुष्क

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 5 और 6 अप्रैल 2024 को प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 6 अप्रैल को मौसम साफ होने के साथ ही धूप भी तेज निकलेगी.

अधिकतम- न्यूनतम तापमान

अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान क्रमश 37 और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

बदलाव के आसार

7 अप्रैल को प्रदेश में मौसम के बदलाव के आसार दिखते हैं. पश्चिमी यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. हालांकि पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश पड़ने की संभावना है.

8 को कैसा रहेगा मौसम

8 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में साफ मौसम रहेगा. पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश, बूंदाबांदी होने के आसार हैं. 9 अप्रैल को फिर से प्रदेश का मौसम शुष्क रह सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story