Ind vs Pak: वर्ल्डकप में फिर भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान? बने ये समीकरण

Zee News Desk
Nov 03, 2023

विश्वकप 2023 में टीम इंडिया का विजयी अभियान जारी है. 2 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 302 रनों से जीत दर्ज की

सेमीफाइनल का कटाया टिकट

टीम इंडिया ने इस विराट जीत के साथ ही सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. इस विश्वकप में ऐसा करने वाली वह पहली टीम बनी है.

टेबल में टॉप पर भारत

भारतीय टीम लगातार सात मैच जीतकर अंकतालिका में टॉप पर है. उसके 14 अंक हैं. उसे अगले दो मुकाबले नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलने हैं. उम्मीद है कि वह अंत तक शीर्ष पर बरकरार रहेगी.

क्या सेमीफाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला

भारत के सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने के साथ ही चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ मुकाबले को लेकर भी फैंस गुणा-गणित बिठाने लगे हैं.

पहले और चौथे नंबर की टीम के बीच होगा मुकाबला

दरअसल इस बार वर्ल्डकप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में हो रहा है. टेबल की नंबर एक और नंबर चार के बीच सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा.

अंकतालिका में नजर डालें तो अभी पाकिस्तान 5वें नंबर पर है. उसके 7 मैचों में 3 जीत के साथ 6 अंक हैं, वहीं चौथे पायदान पर 8 अंक लेकर न्यूजीलैंड है.

कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में जाना है तो उसे न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के साथ अगले दोनों जीतने न सिर्फ जीतने होंगे. बल्कि नेट रनरेट भी सुधारना होगा.

अफगानिस्तान की हार की दुआ

इससे साथ ही उसे दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान को अगले तीन मैचों में हार का सामना करना पड़े. क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता तो अफगानिस्तान के 12 अंक हो जाएंगे जबकि पाकिस्तान 10 अंकों तक ही पहुंच पाएगा.

न्यूजीलैंड से टक्कर

इसके अलावा न्यूजीलैंड को हराने के साथ ही उसके श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका से हारने की दुआ करनी होगी. ऐसे में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान 10-10 अंक पर खत्म करेंगे, ऐसे में नेट रनरेट के आधार पर फैसला होगा.

15 नवंबर को होगा पहला सेमीफाइनल

वनडे विश्वकप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story