नोएडा में है 50 हजार पेड़ों वाला अनोखा पार्क, फैमिली संग मौज मस्ती पिकनिक का बेहतरीन स्पॉट

Pooja Singh
Sep 10, 2024

वेद वन पार्क

वीकेंड में अपने माता-पिता के साथ अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार दिल्ली नहीं नोएडा के वेद वन पार्क में ले जाएं.

हैंगऑउट

इस जगह को खुले हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है, ऐसे में यहां फैमिली से लेकर दोस्तों के ग्रुप तक हर कोई हैंगऑउट करने के लिए पहुंच रहा है.

वैदिक-थीम

ये पार्क नोएडा सेक्टर 74 और 79 के पास है. भारत के पहले वैदिक-थीम वाले इस पार्क में 50,000 से अधिक पौधे-पेड़ हैं, जिनके बारे में वैदिक साहित्य में जिक्र है.

अनोखा पार्क

ये अनोखा पार्क 27 करोड़ रुपए के बजट से बनाया गया है. ये समृद्ध भारतीय संस्कृति, प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक चीजों से घिरा हुआ है.

म्यूजिक एंड लाइट

इस पार्क में पवित्र शास्त्रों और चार वैदिक ग्रंथों - ऋग्वेद, अथर्ववेद, यजुर्वेद और सामवेद के श्लोक देखे जा सकते हैं. यहां म्यूजिक एंड लाइट शो भी होता है.

शानदार अनुभव

वैदिक-थीम वाला लेजर शो टेक्नोलॉजी और कहानी दोनों को एक साथ जोड़ता है. यहां आप ऑडियो-विज़ुअल के माध्यम से प्राचीन कहानियों को सुन सकते हैं.

फ्लाई डाइनिंग

वेद वन पार्क में शानदार लेजर शो देखने के बाद, आप नोएडा में अनोखे डाइनिंग एक्सपीरियंस के लिए फ्लाई डाइनिंग की ओर जा सकते हैं.

सात जोन

इसे 7 जोन में विभाजित किया गया है, जिनका नाम ऋषि कश्यप, भारद्वाज, गौतम, अत्रि, वशिष्ठ, विश्वामित्र और अगस्त्य जैसे सम्मानित ऋषियों के नाम पर है.

ऋषियों की मूर्तियां

पार्क में ऋषियों की भव्य मूर्तियां और उनके जीवन के बारे में पूरी जानकारी मौजूद है. पार्क की दीवारों पर भी वेदों की कुछ चीजों को दिखाया गया है.

बदली तस्वीर

आज जिस वेद वन पार्क को देखने के लिए भीड़ उमड़ रही है, वो कभी कचरे का ढेर हुआ करती थी. लेकिन अब ये हरी-भरी जगह में तब्दील हो गया है.

स्वास्थ्य का ध्यान

वेद वन पार्क में आने वाले लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा गया है. यहां एक एम्फीथिएटर और एक आउटडोर जिम भी है.

खुले रहने का समय

पार्क का समय सुबह 5:30 बजे से सुबह 11:30 है और शाम 4:30 बजे से रात 9:30 बजे तक है, जबकि 'लेजर और साउंड' शो मंगलवार से गुरूवार तक शाम 7:00 बजे से है.

टिकट शुल्क

ये पार्क बुधवार को बंद रहता है. वेद वन पार्क में जाने के लिए बड़ों को 20 रुपए और बच्चों (5-12 वर्ष) को 10 रुपए का टिकट लेना पड़ता है. ये पार्क सीनियर सिटीजन के लिए फ्री है.

VIEW ALL

Read Next Story